PM Kisan Yojana 16th Installment Date

PM Kisan Yojana 16th Installment Date : किसानों के लिए खुशखबरी..! इस दिन आएगा पीएम किसान का पैसा, सीधे खाते में आएगी रकम..

PM Kisan Yojana 16th Installment Date: इस माह के अंत तक किसान सम्मान निधि की किश्त पात्र किसानों के बैंक खातों में आने वाली है।

Edited By :   Modified Date:  February 14, 2024 / 05:34 PM IST, Published Date : February 14, 2024/5:34 pm IST

PM Kisan Yojana 16th Installment Date : पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को इनकम होती है। इसके तहत किसान हर चार महीने में 3 कस्तें 2-2 हजार रुपये सालाना 6 हजार रुपये प्राप्त करते हैं। ये लाभ भी सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलता है जिनकी 2 हेक्टेयर जमीन है। अभी तक किसानों के लिए 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। अब 16वीं किस्त आनी बाकी है।

read more : Best Tip For Glowing Skin: सुबह की थूक है तमन्ना भाटिया के चेहरे की खूबसूरती का राज, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा 

PM Kisan Yojana 16th Installment Date : इस बीच, किसान सम्मान निधि से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। खुशखबरी है कि इस माह के अंत तक किसान सम्मान निधि की किश्त पात्र किसानों के बैंक खातों में आने वाली है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि याेजना के तहत पूरे वर्ष में किसानों के खाते में डाली जाने वाले कुल छह हजार रुपये कृषि कार्यों जैसे खाद, बीज व दवा आदि के लिए दिए जाते हैं, ताकि किसानों को खाद बीज आदि के लिए परेशान न होना पड़े।

 

किसानों की ई केवाइसी प्रक्रिया

पीएम किसान स्म्मान निधि योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ. रविंद्र यादव ने बताया कि जिले में एक लाख दो हजार पांच सौ किसान इस योजना के पात्र है और 93 हजार 791 किसानों की ई केवाइसी की जा चुकी है। हालांकि अभी आठ हजार 709 किसानों की ई केवाइसी की प्रक्रिया पैंडिंग चल रही है। नोडल अधिकारी डॉ. यादव ने दैनिक जागरण के माध्यम से किसानों से अपील करते हुए कहा है कि शेष किसान अपनी ई केवाइसी 20 फरवरी से पहले गांव में मौजूद सीएचसी सेंटर, मोबाइल से व पीएम किसान एप पर करवा सकते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp