चीनी सीमा पर अचानक पहुंचे 50 हजार सैनिक, इस आक्रामक रणनीति पर काम कर रहा भारत ?..देखिए | 50 thousand soldiers suddenly arrived on the Chinese border, India working on this aggressive strategy?..

चीनी सीमा पर अचानक पहुंचे 50 हजार सैनिक, इस आक्रामक रणनीति पर काम कर रहा भारत ?..देखिए

चीनी सीमा पर अचानक पहुंचे 50 हजार सैनिक, इस आक्रामक रणनीति पर काम कर रहा भारत ?..देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : June 28, 2021/9:19 am IST

नई दिल्ली। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के हवाले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, करीब 50 हजार सैनिकों को चीन की सीमा पर भेजा गया है। चीन से मुकाबले के लिए भारत के इस कदम को ऐतिहासिक बताया जा रहा है। एजेंसी ने 4 अलग-अलग सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारत ने पिछले कुछ महीनों में चीनी सीमा से सटे तीन अलग-अलग इलाकों में सैन्य टुकड़ियों और युद्धक विमानों को तैनात किया है। भारत अब तक चीन की सीमा पर नजर बनाए रखने के लिए करीब दो लाख सैनिकों को तैनात कर दिया है।

ये भी पढ़ें: सपा विधायक का विवादित बयान, बोले- ‘दलित और आदिवासियों’ की वजह से बढ़ रही जनसंख्या

यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले 40% ज्यादा है। हालांकि, भारतीय सेना और प्रधानमंत्री कार्यालय में से किसी ने इस संबंध में पूछे गए सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया है। पिछले वर्ष 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय सैनिकों पर हमला बोल दिया, तब से पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के साथ मामले को ठंडा बस्ते में डालकर चीनी सीमा पर फोकस करने की रणनीति अपना ली है।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी पर बड़ी खबर, मीटिंग में सचिव ने की सभी बिंदुओं पर चर्चा, कैबिनेट बैठक में लगेगी मुहर ?

बता दें कि भारत और चीन के बीच वर्ष 1962 में दो युद्ध हुए, फिर भी भारत ने रणनीतिक लिहाज से पाकिस्तान को ज्यादा तवज्जो दिया था, क्योंकि कश्मीर 1947 से ही दोनों देशों के बीच संवेदनशील मुद्दा था। लेकिन अब इस रणनी​ति में बदलाव देखा जा रहा हैं

भारत ने पहले सीमा पर चीनी अतिक्रमण रोकने के लिए सैनिक तैनात कर रखे थे, लेकिन अब दल-बल में भारी बढ़ोत्तरी करके जवाबी हमला करने और चीनी सीमा में प्रवेश करने की क्षमता भी प्राप्त कर ली है। जाहिर है भारत अब चीन के खिलाफ भी ‘ऑफेंसिव डिफेंस’ की रणनीति अपनाने से पीछे नहीं हटेगा। इसके लिए एक घाटी से दूसरे घाटी तक सैनिकों और हल्के हॉवित्जर तोपों को लाने-ले जाने के लिए हेलिकॉप्टरों की भी तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें: ढाका में भीषण विस्फोट से सात लोगों की मौत, करीब 400 लोग घायल

चीन ने भारतीय सीमा पर कितने सैनिक तैनात कर रखे हैं, इस बात की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन भारत यह बात पता है कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने तिब्बत से सैनिकों को हाल ही में शिनजियांग मिलिट्री कमांड लाया है। यही कमांड भारत के साथ विवाद वाले इलाकों की पेट्रोलिंग की देखरेख करता है। चीन अभी युद्धक विमानों को रखने के लिए नए रेनवे बिल्डिंग, बम प्रूफ बंकर के अलावा तिब्बत में विवादित सीमा के आसपास नए एयरफील्ड्स भी बना रहा है। इतना ही नहीं चीन लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम हथियार, टैंक, रॉकेट रेजिमेंट और दो इंजन वाले फाइटर जेट्स भी तैनात कर रहा है। इस पर चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वो इस तरह की अटकलों पर वह कोई प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता ।

ये भी पढ़ें: सऊदी अरब में दो महिला अधिकार कार्यकर्ताओं को जेल से रिहा किया गया

पिछले साल आमने-सामने आए दोनों देशों के सैनिक ज्यादातर इलाकों में अब भी एक-दूसरे पर नजरें गड़ाए हैं।
चीन के रुख को देखते हुए जब भारत ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए अपने सैनिकों की संख्या में इजाफा किया है तो इससे दोनों देशों के बीच संघर्ष और खतरनाक स्तर तक पहुंचने की आशंका बढ़ गई है। बता दें कि दोनों देश के बीच सैन्य स्तर की कई दौर की बातचीत का कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पा रहा है।

ये भी पढ़ें: पृथ्वी पर आ सकती है बड़ी मुसीबत ! तेजी से आ रहा विशाल उल्कापिंड, वै…

कभी पाकिस्तान से आने वाले आतंकवादियों के लिए तैनात 20 हजार सैनिकों को अभी चीनी सीमा पर उस जगह लाया गया है जहां पिछले वर्ष चीनी सैनिकों के साथ कई झड़पें हुई थीं। माना जा रहा है कि भारत अब हिमालय की पहाड़ियों पर अपनी सैनिकों की संख्या आगे भी बरकरार रखेगा। इसके लिए पाकिस्तान की सीमा से सैनिकों को शिफ्ट किया जा सकता है।