पृथ्वी पर आ सकती है बड़ी मुसीबत ! तेजी से आ रहा विशाल उल्कापिंड, वैज्ञानिकों ने बताई 'तबाही की तारीख'  | Big trouble can come on earth! Huge meteorite coming fast, scientists tell 'date of destruction'

पृथ्वी पर आ सकती है बड़ी मुसीबत ! तेजी से आ रहा विशाल उल्कापिंड, वैज्ञानिकों ने बताई ‘तबाही की तारीख’ 

पृथ्वी पर आ सकती है बड़ी मुसीबत ! तेजी से आ रहा विशाल उल्कापिंड, वैज्ञानिकों ने बताई 'तबाही की तारीख' 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : June 28, 2021/6:40 am IST

नईदिल्ली। दुनिया में एक के बाद एक विपदा आ रही है, अभी कोरोना थमा भी नहीं कि अब एक नई समस्या सामने आ गई है। इस बार स्पेस से एक ऐसी खबर सामने आयी है जो पृश्वी को संकट में डालने की ओर इशारा कर रही है, नासा के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि बहुत बड़ा उल्कापिंड पृथ्वी की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। ये इतना बड़ा है कि पहले इसे ग्रह समझ लिया गया था, लेकिन इसके बाद हुई स्टडी और रिसर्च (Space Research) में उल्कापिंड निकला, वैज्ञानिकों ने इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना को लेकर भी खुलासा किया है। 

read more: IRCTC Booking: अब इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं कर पाएंगे ट्रेन टिकट की ​बुकिंग, रेलवे के इस कदम से टिकट दलालों को झटका

एस्ट्रोनॉमर्स ने आकार में 62 मीटर बड़े उल्कापिंड को स्पेस से पृथ्वी की तरफ अचानक आते देखा, इससे पहले एस्ट्रोनॉमर्स ने इतना बड़ा टुकड़ा कभी नहीं देखा था, वो भी हैरान हैं कि अंतरिक्ष में इतना बड़ा टुकड़ा टूटकर घूम रहा था, ऐसे में कभी उनकी नजर इस पर पहले कैसे नहीं पड़ी, इसे सबसे पहले 23 जून को देखा गया, जिसके बाद हड़कंप मच गया, उस समय इसे छोटा सा पत्थर माना गया लेकिन अब पता चला है कि ये एक ग्रह जितना बड़ा है, इसे चिली (Chile) के सरो तोलोलो इंटर अमेरिकन ऑब्जर्वेटरी के डार्क एनर्जी कैमरा ने स्पॉट किया है। 

read more: विश्व कप में तीन स्वर्ण पदक जीत कर तीरंदाज दीपिका ने बनाया ​कीर्तिमान, विश्व रैंकिंग में फिर बनी नंबर वन

एस्ट्रोनॉमर्स ने इसका नाम C/2014 UN271 रखा है, इसके अलावा इसे Bernardinelli-Bernstein नाम दिया गया है, पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के इन दो खोजियों ने ही इसकी खोज की थी, उनके नाम पर ही इस उल्कापिंड का नामकरण किया गया है, एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये अब तक का देखा गया सबसे बड़ा उल्कापिंड है, आम तौर पर किसी उल्कापिंड को सूर्य का पूरा चक्कर लगाने में 200 साल लगते हैं, लेकिन ये बीते 6 लाख सालों से चक्कर काट रहा है। 

read more: CM शिवराज आज मंत्री समूहों के साथ करेंगे चर्चा, कोरोना कर्फ्यू को खत्म करने संबंधित मुद्दों पर होगी बात

एस्ट्रोनॉमर्स ने बताया कि इस उल्कापिंड को अध्ययन करने के लिए अभी उनके पास 10 वर्ष का समय है, 23 जनवरी 2031 को ये पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा, हालांकि, इसके टकराने की संभावना ना के बराबर है, ये इतना बड़ा है कि अगर गलती से भी टकराने की संभावना होती तो पृथ्वी की तबाही तय थी, इसने कई एस्ट्रोनॉमर्स का ध्यान आकर्षित किया है।