7th pay commission latest news

प्रमोशन के साथ कर्मचारियों के भत्ते में होगा इजाफा! सैलेरी में आएगा बंपर उछाल, अकाउंट में आएंगे इतने रुपए

DA-TA hike, Arrears and Promotion news DA, TA, एरियर और प्रोमोशन- जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहे हैं जबरदस्त फायदे

Edited By :   Modified Date:  April 15, 2023 / 09:48 AM IST, Published Date : April 15, 2023/9:48 am IST

DA-TA hike, Arrears and Promotion news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगले 6 महीने शानदार रहने वाले हैं। जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते में एक बार फिर इजाफा होगा। वहीं, ट्रैवल अलाउंस भी बढ़ जाएगा। इसके अलावा कर्मचारियों का अप्रेजल होने की भी पूरी उम्मीद है। वहीं, जुलाई के महंगाई भत्ते का भुगतान अक्टूबर की सैलरी में होगा। इसलिए 3 महीने का एरियर भी उन्हें मिलेगा। मतलब साफ है कि जुलाई 2023 के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। ऐसे में आने वाले 6 महीनों में एक के बाद एक खुशखबरी उनका इंतजार कर रही है।

महंगाई भत्ते के साथ बढ़ेंगे दूसरे अलाउंस

DA-TA hike, Arrears and Promotion news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई में सिर्फ महंगाई भत्ता ही नहीं बढ़ेगा। बल्कि दूसरे अलाउंस भी इजाफा होना तय है। इसमें ट्रैवल अलाउंस और सिटी अलाउंस शामिल हैं। वहीं, महंगाई भत्ते बढ़ने पर उनके रिटायरमेंट बेनिफिट जैसे प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है। ऐसे में ये साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है।

केंद्रीय कर्मचारियों का होगा प्रोमोशन

DA-TA hike, Arrears and Promotion news: केंद्रीय कर्मचारियों के अलग-अलग लेवल पर प्रोमोशन भी ड्यू है। जून तक अप्रेजल विंडो खुली रहती है। इसके बाद जुलाई से इसे प्रोसेस किया जाता है। जून तक सेल्फ असेसमेंट भरने के बाद ऑफिसर रिव्यू होगा। इसके बाद फाइल आगे बढ़ जाएगी। जिन कर्मचारियों का प्रोमोशन होगा, उनकी सैलरी में भी जबरदस्त इजाफा होगा। प्रोमोशन और सैलरी में इजाफा 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक ही होगा। EPFO डिपार्टमेंट में एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट मॉड्यूल का HR-सॉफ्ट विंडो ऑनलाइन खोल दिया है।

3 महीने का मिलेगा एरियर

DA-TA hike, Arrears and Promotion news: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से लागू होगा। आने वाले दिनों में CPI-IW इंडेक्स के नंबर्स से साफ हो जाएगा कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होना है। जनवरी 2023 से जून 2023 तक महंगाई के आंकड़े तय करेंगे कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होनी है। इसके बाद अक्टूबर मे इसका ऐलान होगा। लेकिन, जुलाई से लागू होने पर जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर भी दिया जाए। एरियर का भुगतान होने से कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम आएगी।

4 फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

DA-TA hike, Arrears and Promotion news: केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता मार्च में बढ़ाया गया है। इसमें 4 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं, अब अगली बढ़ोतरी जुलाई के लिए होनी हैं। AICPI इंडेक्स के नंबर्स से तय होने वाले महंगाई भत्ते के लिए अभी 2 महीने के नंबर आए हैं। जनवरी और फरवरी में इंडेक्स करीब 44 फीसदी पहुंच चुका है। मतलब 2 फीसदी और महंगाई भत्ता बढ़ चुका है। लेकिन, जून तक नंबर आने हैं। अगस्त में इसका पता चलेगा कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के विधायक को कर्नाटक चुनाव में मिली बड़ी जिम्मेदारी, कांग्रेस को मिलेगा मजबूती

ये भी पढ़ें- आयुष्मान कार्ड धारकों की बढ़ी मुश्किलें, आज से नहीं होगा मुफ्त इलाज, जानें वजह

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers