7th Pay Commission: Government employees will get great news in the new year. Salary is going to increase

7th Pay Commission:नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी.. बढ़ने वाली है सैलरी

7th Pay Commission: Government employees will get great news in the new year. Salary is going to increase

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : December 9, 2021/12:51 pm IST

7th Pay Commission: नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को एक और खुशखबरी मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक, सरकार डीए में इजाफे के साथ-साथ HRA पर भी विचार कर रही है। हालांकि, अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि जनवरी 2022 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का ऐलान कब होगा।

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने 🤝🏻 के लिए Click करें*

पढ़ें- तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 13 लोगों को दी श्रद्धांजलि 

7th Pay Commission:  वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने पर भी विचार चल रहा है। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो जनवरी 2021 में कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा।

पढ़ें- राजनाथ सिंह ने लोकसभा में हेलीकॉप्टर हादसे की दी पूरी जानकारी.. देश के पहले CDS बिपिन रावत को दी गई श्रद्धांजलि

7th Pay Commission:  आपको बता दें इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि एक बार फिर से महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो न्यूनतम सैलरी में भी इजाफा होगा। फिलहाल, महंगाई भत्ते 31 फीसदी पर है।

पढ़ें- भारत में कोरोना के 9,419 नए मामले, एक्टिव मरीजों की संख्या 94,742 हुई

AICPI आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2021 तक के आंकड़े आ चुके हैं। इसके हिसाब से महंगाई भत्ता 32.81 फीसदी हो चुका है। वहीं, जून 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता 31 फीसदी बढ़ाया जा चुका है।

पढ़ें- एयर चीफ मार्शल VR चौधरी ने हेलीकॉप्टर हादसे वाली जगह का किया मुआयना

इससे पहले सरकार दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा चुकी है। जनवरी 2022 की शुरुआत में ही सरकार एचआरए बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। सरकार नए साल में HRA को लेकर भी ऐलान कर सकती है।

पढ़ें- हेलीकॉप्टर हादसे से ठीक पहले का वीडियो आया सामने, ब्लैक बॉक्स भी मिला.. खुलेगा हादसे का राज

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, साल में दो बार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जाती है। इसको छमाही आधार पर कैलकुलेट किया जाता है। साल 2022 की पहली छमाही में डीए बढ़ोतरी के बाद सैलरी में इजाफा हो जाएगा।