7th pay commission: हजारों शिक्षकों को मिला बड़ा तोहफा, जीत ली ये लड़ाई.. रिटायरमेंट के बाद पाएंगे ये लाभ.. आदेश जारी | 7th pay commission  7th pay commission pay scale 7th pay commission salary 7th pay commission teachers salary 7th pay commission pansion update 7th pay commission latest update  7th pay commission: Th

7th pay commission: हजारों शिक्षकों को मिला बड़ा तोहफा, जीत ली ये लड़ाई.. रिटायरमेंट के बाद पाएंगे ये लाभ.. आदेश जारी

7th pay commission: हजारों शिक्षकों को मिला बड़ा तोहफा, जीत ली ये लड़ाई.. रिटायरमेंट के बाद पाएंगे ये लाभ.. आदेश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : June 18, 2021/11:26 am IST

लखनऊ। यूपी के करीब 5000 शिक्षकों ने पुरानी पेंशन की बड़ी लड़ाई जीत ली है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने योगी सरकार को जूनियर हाईस्‍कूल में तैनात शिक्षकों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा देने का आदेश दिया है। इस आदेश से हजारों शिक्षकों और कर्मचारियों में जबर्दस्‍त खुशी है। उनका कहना है कि अदालत का आदेश हमारे हित में है। हम चाहते हैं कि सरकार जल्‍द से जल्‍द इस पर अमल करे।

पढ़ें- अस्पताल ने बच्ची को बताया मृत, ये तैयारी करने लगे थ..

साल 2006 में उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य सरकार ने 1000 जूनियर हाईस्‍कूलों को अनुदान सूची में शामिल किया था। इनमें काम करने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों की संख्‍या 5 हजार के करीब है। इन शिक्षकों ने यूपी सीनियर बेसिक शिक्षक संघ की ओर से याचिका की थी।

पढ़ें- मनरेगा में 14 नए लोकपालों की नियुक्ति.. इनके क्षेत्र में आएंगे ये 23 जिले

याचिका में कहा गया था कि राज्‍य सरकार ने पुरानी पेंशन को लेकर दिए गए 28 मार्च 2005 के ऑर्डर पर अमल करना शुरू कर दिया और हमारा यह बेनिफिट रोक दिया। हालांकि कोर्ट ने इस आदेश को खारिज करते हुए शिक्षकों को पुरानी पेंशन का फायदा देने को कहा है।

पढ़ें- अस्पताल ने बच्ची को बताया मृत, ये तैयारी करने लगे थे परिजन.. तभी अच…

शिक्षक पुराने पेंशन के हकदार

कोर्ट ने इस दलील को माना कि इन शिक्षकों की नियुक्ति नई पेंशन योजना लागू होने से पहले हो चुकी थी, इसलिए ये Old pension के हकदार हैं। सरकार ने इन शिक्षकों और कर्मचारियों की सैलरी भी 2005 के ग्रेड पे बैंड हिसाब से तय की थी।

पढ़ें- अनजान नंबर से कॉल.. सुरीली आवाज.. थोड़ी तारीफ.. फांस में फंसकर राजन…

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उत्‍तर प्रदेश के महामंत्री आरके निगम ने कोर्ट के फैसले का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार को इन शिक्षकों के साथ दूसरे कर्मचारियों को भी Old Pension का फायदा देना चाहिए। इसके लिए हम कई साल से आंदोलन कर रहे हैं।

पढ़ें- वेलेंटाइंस डे से जंजीरों में जकड़े थे कपल.. चेन बांध कर..कर रहा था …

केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को विड्रा करते हुए 1 अप्रैल 2005 से New Pension Scheme की शुरुआत की थी। हालांकि पुरानी पेंशन फिर से लागू करने के लिए देशभर के लाखों सरकारी कर्मचारी मांग कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

7th pay commission  7th pay commission pay scale 7th pay commission salary 7th pay commission teachers salary 7th pay commission pansion update 7th pay commission latest update