अनजान नंबर से कॉल.. सुरीली आवाज.. थोड़ी तारीफ.. फांस में फंसकर राजनेता, उद्योगपति और छात्रों ने गंवा दिए लाखों.. लॉकडाउन में ही कई केस | Calls from unknown numbers.. melodious voice.. little praise.. Politicians, industrialists and students lost lakhs by getting trapped

अनजान नंबर से कॉल.. सुरीली आवाज.. थोड़ी तारीफ.. फांस में फंसकर राजनेता, उद्योगपति और छात्रों ने गंवा दिए लाखों.. लॉकडाउन में ही कई केस

अनजान नंबर से कॉल.. सुरीली आवाज.. थोड़ी तारीफ.. फांस में फंसकर राजनेता, उद्योगपति और छात्रों ने गंवा दिए लाखों.. लॉकडाउन में ही कई केस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 18, 2021/8:54 am IST

राजस्थान। अनजान नंबर से कॉल.. सुरीली आवाज और थोड़ी तारीफ.. कइयों ने इस फांस में फंसकर लाखों करोड़ों रुपए गंवा चुके हैं। ये घटनाएं आजकल सभी शहरों में होने लगा है। 

पढ़ें- नेटवर्क के लिए चढ़ना पड़ता है पेड़ पर, गांव वालों क…

फेसबुक व साेशल मीडिया वीडियो कॉल के माध्यम से लोगों के अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेलिंग के 72 केस छह महीने में सायबर सेल में पहुंचे हैं। इसमें से लॉकडाउन के दौरान ही 36 केस रजिस्टर्ड किए गए। गंभीर बात यह है कि इतने ही अधिक पीड़ित ठगी का शिकार होने के बाद अपनी फेसबुक आईडी को ब्लॉक कर मोबाइल नंबर बदलने के बाद ठगों की धमकियों से बच सके। यह लोग समाज में बदनामी के डर से शिकायत करने ही नहीं पहुंचे।
ब्लैकमेलर्स के कॉल आते ही तत्काल करें शिकायत

पढ़ें- रेप केस में उम्रकैद काट रहे 400 आरोपी पैरोल पर छूटे…

फेसबुक व साेशल मीडिया के माध्यम से युवतियों के माध्यम से वीडियो कॉल करके लोगों की अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने वाले ठगों की गैंग का संचालन राजस्थान (मेवात) के 20 व हरियाणा के 8 गांवों से संचालित हो रही है। राजस्थान में हिंगोटा, गैंगपुरी, कामा, टोड़ा, भरतपुर क्षेत्र के दूंदाबल सहित आसपास के 20 गांव ऐसे हैं, जहां पुलिस भी जाने से कतराती है।

पढ़ें- ये क्या.. ट्रांसफॉर्मर पर चढ़ गए ऊर्जा मंत्री, करने…

मुस्लिम बहुल वाले इन इलाकों को एक स्थानीय विधायक का भी संरक्षण है। पहले यह गैंग फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मदद के बहाने लोगों से फोन-पे अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कराते थे। इसके बाद उन्होंने ओएलएक्स पर फर्जी आईडी बनाकर नई कार सस्ते में दिलाने का प्रलोभन देकर जिले के 10 से 12 लोगों से तकरीबन 12 से 15 लाख रुपए ठगे। जब ठगी के यह तरीके लोगों को समझ में आए गए तब उन्होंने हुस्नजाल में लोगों को फंसकर ब्लैकमेलिंग के जरिए रुपए ऐंठना शुरू कर दिया।

पढ़ें- कोरोना के इलाज के लिए SBI दे रहा है 5,00,000 तक का ..

शहर के पॉश इलाके में रहने वाले एक उद्योगपति भी फरवरी महीने में हुस्न के जाल में फंसकर 50 हजार रुपए से अधिक राशि गंवा चुके हैं। 42 वर्षीय उद्योगपति फेसबुक चलाने में कम माहिर थे। एक युवती ने उन्हें रिक्वेस्ट भेजी और उन्होंने स्वीकार कर ली। युवती ने उनके साेशल मीडिया से एक नंबर पर वीडियो कॉल शुरू की और युवती ने पहले अपने न्यूड फोटो भेजे। बाद में व्यापारी महोदय की आपत्तिजनक वीडियो स्क्रीन रिकॉर्डर के माध्यम से शूट कर लीं। उक्त व्यापारी से युवती ने तकरीबन 25 हजार रुपए ऐंठ लिए। तब कहीं जाकर इन्होंने सायबर सेल में शिकायत दर्ज कराई।

पढ़ें- नर्सों ने खत्म की हड़ताल, मंत्री सारंग ने दिलाय…

शहर के पुरानी हाउसिंग बोर्ड में रहने वाले 32 वर्षीय स्टूडेंट्स को भी ऑनलाइन ठगों ने युवती के माध्यम से फंसा लिया। उक्त युवक से शादी करने की बात कहकर युवती ने प्रेम-मोहब्बत की बात शुरू की। बाद में वीडियो कॉल के माध्यम से उसकी आपत्तिजनक वीडियो बनाकर उसे सोशल साइट्स पर डालकर ब्लैकमेल करने लगीं। युवक ने भी हजारों रुपए गंवाने के बाद बात अपने परिजन को बताई, तब मामला सायबर सेल तक पहुंची।