नशे की बढ़ी तलब तो पानी के साथ निगल लिया चाकू, डॉक्टरों ने देखा पेट तो रह गए दंग | Addicted to addiction, then swallowed the knife with water Doctors saw stomach shocked

नशे की बढ़ी तलब तो पानी के साथ निगल लिया चाकू, डॉक्टरों ने देखा पेट तो रह गए दंग

नशे की बढ़ी तलब तो पानी के साथ निगल लिया चाकू, डॉक्टरों ने देखा पेट तो रह गए दंग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : July 29, 2020/5:53 am IST

नई दिल्ली । हरियाणा के पलवल निवासी 28 वर्षीय युवक को नशे की इतनी तलब हुई कि उसने एक कटोरे पानी के साथ 20 सेमी का चाकू निगल लिया । युवक को कई सालों से गांजे की लत है, युवक को गांजा ना मिले तो वह अजीबोगरीब हरकतें करने लगता है। डॉक्टरी भाषा में इसे साइकोसिस कहा जाता है। साइकोसिस के मरीज अक्सर चम्मच और पिन निगल जाते हैं, लेकिन चाकू निगल जाने की ये घटना विलक्षण है।

ये भी पढ़ें- गर्भ में पल रहे बच्चे को कोरोना, लेकिन मां की रिपोर्ट आई निगेटिव

बता दें कि इस युवक को जब नशा नहीं मिला तो इसने हाथ में आए एक 20 सेमी चाकू को पानी के साथ गटक लिया । डेढ़ से दो महीने तक युवक नॉर्मल जिंदगी जीता रहा। लेकिन, जब युवक को पेट में असहनीय दर्द और फीवर हुआ तो उसने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में चेकअप कराया, डॉक्टरी सलाह पर जब युवक का सोनोग्राफी-एक्स रे कराया गया तो रिपोर्ट देखकर डॉक्टर चौंक गए। जांच में पेट के अंदर चाकू जैसी चीज नजर आई । युवक को आनन-फानन में एम्स अस्पताल में रेफर किया गया, जहां पर डॉक्टर्स की टीम ने लीवर में फंसे धारदार चाकू को सर्जरी कर बाहर निकाला । इस दौरान डॉक्टर हैरान रह गए कि पेट के अंदर धारदार चाकू आया कैसे।

ये भी पढ़ें- इस राज्य में 31 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, बकरीद के दिन नहीं कोई …

एम्स के डॉक्टरों ने बताया कि चाकू आहार नली से होते हुए आमाशय तक पहुंच गया था। यहां से चाकू लिवर में चला गया। चाकू का आधा हिस्सा यानी धारदार वाला हिस्सा लिवर के अंदर चला गया था। इसलिए लिवर से ब्लीडिंग आरंभ हो गई थी। यहां पस भी बन रही थी। इससे युवक को संक्रमण हो गया और इसकी वजह से उसे फीवर आ गया। डॉक्टर का कहना है कि जैसी स्थिति में चाकू पाया गया उससे ऐसा लग रहा है कि निगलते समय चाकू का हैंडल नीचे की तरफ था। डॉक्टर ने बताया कि पेट चीरकर चाकू निकाला गया, इसे निकालने में लगभग तीन घंटे लगे। अब मरीज में सुधार है, लेकिन उसे अभी भी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है और लगातार काउंसलिंग की जा रही है।