AK-203 rifle will be made in this state, Modi government has approved the construction

इस राज्य में बनेगा AK-203 राइफल, मोदी सरकार ने दी निर्माण को मंजूरी.. 300 मीटर दूर दुश्मन ढेर

AK-203 rifle will be made in this state, Modi government has approved the construction

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : December 4, 2021/3:35 am IST

AK-203 rifle in up : नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अमेठी में पांच लाख से अधिक एके-203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश स्थित अमेठी जिले के कोरवा में राइफल कारखाना स्थापित किया जाएगा, जहां पांच लाख से ज्यादा एके-203 असॉल्ट राइफलों का उत्पादन होगा।

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन नहीं तो होटल और मॉल्स में प्रवेश नहीं, इस कलेक्टर ने दिया सख्त आदेश

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह योजना भारत और रूस के आपसी सहयोग से पूरी होने वाली है। इंडो-रसियन राइफल प्राइवेट लिमिटेड के तहत इन असॉल्ट राइफलों का उत्पादन किया जाएगा।

पढ़ें- थाने से शराब के 578 कार्टून गायब, तबादला होने पर हुआ खुलासा, अब हेड कॉन्स्टेबल के खिलाफ केस दर्ज

तीन दशक से शामिल इंसास की लेगी जगह
7.62 X 39एमएम कैलिबर वाली एके-203 असॉल्ट राइफल तीन दशक से अधिक समय से शामिल इंसास राइफल की जगह लेने वाली है। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, पहली 70 हजार राइफल की खेप में रूसी कलपुर्जे लगे होंगे। इसके बाद पूरी तरह से यह राइफल स्वदेशी हो जाएगी।

पढ़ें- पटेल के नाम ‘परफेक्ट टेन’, भारत की पहली पारी में 325 रन

एके-203 असॉल्ट राइफल इंसास राइफल की जगह लेगी। यह इस तरह से डिजाइन की गई है, जिससे यह हल्की तो हो ही साथ ही चलाने में भी आसान हो। इसके इस्तेमाल से सैनिकों की युद्ध क्षमता और बढ़ जाएगी।

पढ़ें- IND vs NZ, 2nd Test एजाज पटेल ने रचा इतिहास, भारत के सभी 10 विकेट झटके

एके-203 असॉल्ट राइफल को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे यह सुरक्षाकर्मियों के लिए अनुकूल बन सके। यह आधुनिक असॉल्ट राइफल है जो वजन में काफी हल्की और उपयोग में उतनी ही आसान भी है। 300 मीटर दूर बैठे दुश्मन को यह ढेर करने में सक्षम होगी। इंसास के बाद यह राइफल सैनिकों की युद्ध क्षमता को बढ़ाएगी।

 

 
Flowers