अखिल गोगोई ने शिवसागर को 'राजकीय विरासत स्थल' घोषित करने की मांग की | Akhil Gogoi demands declaration of Sivasagar as 'State Heritage Site'

अखिल गोगोई ने शिवसागर को ‘राजकीय विरासत स्थल’ घोषित करने की मांग की

अखिल गोगोई ने शिवसागर को 'राजकीय विरासत स्थल' घोषित करने की मांग की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : July 13, 2021/2:47 pm IST

गुवाहाटी, 13 जुलाई (भाषा) असम की शिवसागर सीट से विधायक अखिल गोगोई ने मंगलवार को मांग उठायी कि सरकार ऐतिहासिक शिवसागर शहर को ‘राजकीय विरासत स्थल’ घोषित करे।

गोगोई ने इस शहर के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित करने की भी मांग की, जोकि पूर्ववर्ती अहोम राजाओं की राजधानी हुआ करता था। अहोम राजाओं ने अंग्रेजों के आगमन से पहले असम पर 600 साल से अधिक समय तक शासन किया था।

विधानसभा के बजट सत्र के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए गोगोई ने कहा कि अहोम साम्राज्य के दौर के ऐसे 551 ऐतिहासिक स्मारक या स्थल हैं, जोकि शिवसागर के आसपास स्थित हैं।

उन्होंने कहा, ” एक ही स्थान पर ऐतिहासिक स्मारकों का ऐसा संक्रेंद्रण पूरी दुनिया में दुर्लभ है। शिवसागर हमारी गरिमा है और इसे 2019 में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में शामिल किया गया था।”

गोगोई ने कहा कि भारी संख्या में घरेलू एवं विदेशी पर्यटक इस स्थान को देखने आते हैं और इसकी अद्वितीय वास्तुशिल्प कला की प्रशंसा करते हैं।

उन्होंने कहा, ” इसलिए, मैं असम सरकार से अनुरोध करता हूं कि शिवसागर को राजकीय विरासत स्थल घोषित किया जाए। इससे हमारे प्राचीन स्मारकों के प्रचार एवं संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।”

भाषा शफीक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)