Amazon India

Amazon ने भारत में बंद की अपनी सर्विस, कंपनी इस पायलेट प्रोजेक्ट को करने जा रही बंद, 29 दिसंबर के बाद नहीं होगी डिलिवरी

Amazon India Amazon ने भारत में बंद की अपनी फूड डिलीवरी सर्विस, 29 दिसंबर के बाद नहीं होगी डिलिवरी, 2 साल पहसे शुरू की थी सर्विस

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : November 26, 2022/7:37 pm IST

Amazon India: देशभर में लोगों को घर बैठे सुविधा देने वाली कंपनी जल्द ही भारत में अपनी सर्विस कुछ दिनों के लिए बंद करने जा रही है। बता दें कि जानी-मानी कंपनी एमेजॉन ने भारत में अपनी फूड डिलीवरी सर्विस को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स को भेजी जानकारी में बताया वह आगामी 29 दिसंबर से इस सर्विस को बंद कर रही है।

दो साल पहले ही की थी लांच

Amazon India: एमेजॉन ने अपनी सर्विस बंद होने को लेकर कहा,”हमने अपने सालाना ऑपरेटिंग रिव्यू प्रॉसेस के तहत, Amazon Food को बंद करने का फैसला किया है, जो बेंगुलरु में हमारी तरफ से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया फूड डिलीवरी बिजनेस है।” एमेजॉन ने करीब दो साल पहले, मई 2020 में बंगलुरु से अपनी फूड डिलीवरी सर्विस Amazon Food लॉन्च की थी।

हाल ही में हुई हजारों लोगों की छटनी

Amazon India: कंपनी ने रेस्टोरेंट्स से कहा है कि वह अपने सभी पेमेंट्स और अन्य कॉन्ट्रैक्चुल जिम्मेदारियों को पूरा करने का भरोसा देती है। रेस्टोरेंट्स के पास 31 जनवरी, 2023 तक सभी एमेजॉन टूल और रिपोर्ट का एक्सेस होगा। अगर कोई दिक्कत आती है तो यह 31 मार्च तक उन्हें सभी जरूरी सपोर्ट मुहैया कराएगा। कंपनी का यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब एक दिन पहले ही उसने भारत में अपनी हाल में ही लॉन्च की गई एडटेक यूनिट को बंद करने का ऐलान किया था और ग्लोबल लेवल पर वह कंपनी में हजारों कर्मचारियों के छंटनी की तैयारी कर रही है।

एमेजॉन को झेलना पड़ रहा नुकसान

Amazon India: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले आठ साल में भारत में 6.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने के बाद भी, देश में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को ज्यादा मुनाफा नहीं हुआ है। इसके अलावा कंपनी स्मार्टफोन और कपड़े जैसी तेजी से बढ़ती केटेगरी में भी काफी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। शायद इसी वजह से कंपनी ने फूड डिलीवरी सर्विस को बंद करने का फैसला लिया है। वैसे Amazon ने कहा है कि वह भारत के बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और ग्रॉसरी, स्मार्टफोन और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन एंड ब्यूटी के साथ Amazon Business जैसे B2B सेगमेंट में निवेश करना जारी रखेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें