अंडमान: बिजली कटौती को लेकर चल रहे प्रदर्शन में होटल कर्मचारी भी शामिल हुए, पर्यटक परेशान |

अंडमान: बिजली कटौती को लेकर चल रहे प्रदर्शन में होटल कर्मचारी भी शामिल हुए, पर्यटक परेशान

अंडमान: बिजली कटौती को लेकर चल रहे प्रदर्शन में होटल कर्मचारी भी शामिल हुए, पर्यटक परेशान

:   Modified Date:  December 12, 2023 / 02:56 PM IST, Published Date : December 12, 2023/2:56 pm IST

पोर्ट ब्लेयर, 12 दिसंबर (भाषा) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप के नाम से मशहूर स्वराज द्वीप में बिजली कटौती को लेकर चल रहे धरना-प्रदर्शन में होटल कर्मचारियों के शामिल हो जाने से लगभग दो हजार पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

होटल कर्मचारी, स्थानीय लोग और टूर संचालकों समेत लगभग 300 अंदोलनकारियों ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन इंस्पेक्शन बंग्लो, जेट्टी और हैवलॉक बाजार के सामने धरना-प्रदर्शन किया। ये तीनों इलाके आस-पास स्थित हैं।

अंदोलनकारी व्यस्त पर्यटन सीजन के दौरान द्वीप में निर्बाध बिजली आपूर्ति की मांग कर रहे हैं।

स्वराज द्वीप पंचायत के प्रधान अजीत कुमार राय ने कहा, ‘‘हम लगातार दो दिन से शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं और यह कल तक जारी रहेगा। उसके बाद भी अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ, तो हम 14 दिसंबर से क्रमिक भूख हड़ताल कर सकते हैं और पर्यटन क्षेत्र में हड़ताल का भी आह्वान कर सकते हैं।’’

द्वीप पर पहुंचने वाले पर्यटकों का स्वागत प्रदर्शनकारियों ने तख्तियां दिखाकर किया, जिन पर ‘पाषाण युग के द्वीप में आपका स्वागत है’ और ‘बिजली नहीं, पानी नहीं, वाईफाई नहीं, आदिम जीवन का आनंद लें’ लिखा था।

प्रदर्शन के पहले दिन आंदोलनकारियों ने शाम तक विरोध जारी रखा।

हरियाणा से आये एक पर्यटक सनी रठौड़ ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हम कल यहां आये थे और प्रदर्शन को लेकर काफी चिंचित हैं… द्वीप में बिजली की स्थिति काफी गंभीर है, जिसके कारण होटल कर्मचारी पानी की नियमित आपूर्ति और वाईफाई सेवाएं नहीं दे पा रहे हैं।’’

राठौड़ ने कहा, ‘‘दिन के समय होटल कर्मचारियों के विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने के कारण होटल के कमरों में सामान्य सेवा तक नहीं मिल पा रही है। बिजली के लिए वैकल्पिक व्यवस्था (जनरेटर) है, लेकिन होटल ने रात में बिजली की आपूर्ति बंद कर दी है। ऐसा इसीलिए जनरेटर के छह-आठ घंटे चलने के बाद उसे ठंडा करने की भी जरूरत होती है। मुझे लगता है प्रशासन को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि इससे दुनिया भर के पर्यटकों में गलत संदेश पहुंच रहा है।’’

पिछले कुछ महीनों से द्वीप पर लगातार बिजली कटौती से दैनिक जीवन और पर्यटन गतिविधियों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बिजली आपूर्ति डीजल से चलने वाले बिजलीघरों द्वारा प्रदान की जाती है।

अधिकारियों ने बताया कि हैवलॉक द्वीप में बिजली उत्पादन क्षमता 1.3 मेगावाट है लेकिन निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए इसे कम से कम पांच मेगावाट करने की जरूरत है।

स्थानीय लोगों का आरोप है कि बिजली विभाग में कर्मचारियों की भारी कमी है, जिससे रखरखाव में बाधा आ रही है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ‘होटलियर्स एसोसिएशन’ ने इस मुद्दे पर चिंता व्यक्त की है और मुख्य सचिव केशव चंद्रा को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस समस्या को दूर करने के लिए बिजली विभाग ने एक अस्थायी व्यवस्था के तौर पर उत्तरी अंडमान के दिगलीपुर से एक डीजल जनरेटर को स्वराज द्वीप लाया गया है, हालांकि यह व्यवस्था आवश्यकता के लिहाज से पर्याप्त नहीं है।

भाषा खारी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)