अनीश दयाल सिंह को सीआरपीएफ प्रमुख, नीना सिंह को सीआईएसएफ प्रमुख नियुक्त किया गया |

अनीश दयाल सिंह को सीआरपीएफ प्रमुख, नीना सिंह को सीआईएसएफ प्रमुख नियुक्त किया गया

अनीश दयाल सिंह को सीआरपीएफ प्रमुख, नीना सिंह को सीआईएसएफ प्रमुख नियुक्त किया गया

:   Modified Date:  December 28, 2023 / 09:38 PM IST, Published Date : December 28, 2023/9:38 pm IST

नयी दिल्ली, 28 दिसंबर (भाषा) भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रमुख अनीश दयाल सिंह को बृहस्पतिवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गई।

मणिपुर कैडर के 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी सिंह, 30 नवंबर को एस एल थाओसेन की सेवानिवृत्ति के बाद सीआरपीएफ का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 31 दिसंबर, 2024 तक, यानी सिंह की सेवानिवृत्ति की तारीख तक, सीआरपीएफ के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

वर्तमान में खुफिया ब्यूरो (आईबी) में विशेष निदेशक राहुल रसगोत्रा, सिंह के स्थान पर नए आईटीबीपी प्रमुख होंगे। आदेश में कहा गया है कि मणिपुर कैडर के 1989 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी रसगोत्रा को उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख यानी 30 सितंबर, 2025 तक इस पद पर नियुक्त किया गया है।

नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का महानिदेशक बनाया गया है। राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं। आदेश में कहा गया है कि सिंह को 31 जुलाई, 2024 को उनकी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर नियुक्त किया गया है।

गुजरात कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव महानिदेशक, अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड होंगे। आदेश में कहा गया है कि उन्हें 30 जून, 2025 यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक इस पद पर नियुक्त किया गया है। श्रीवास्तव फिलहाल आईबी में विशेष निदेशक हैं।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)