अपना सपना मनी-मनी, मोदी सरकार कर देती है आपकी रकम डबल, देखें योजना की पूरी जानकारी | Apna Sapna Money-Money Modi government tax your money double See full details of the plan

अपना सपना मनी-मनी, मोदी सरकार कर देती है आपकी रकम डबल, देखें योजना की पूरी जानकारी

अपना सपना मनी-मनी, मोदी सरकार कर देती है आपकी रकम डबल, देखें योजना की पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : January 5, 2020/1:43 pm IST

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने किसान विकास पत्र यानि KVP के संबंध में एक खास नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटिफिकेशन में साल 2014 के नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। केवीपी 9 साल और 5 महीने में आपकी रकम डबल होने की गांरटी देता है।

फर्ज कीजिए यदि आप जनवरी 2020 में केवीपी एकाउंट में कोई भी रकम जमा करते हैं तो यह रकम जून 2029 तक डबल हो जाएगी। इसमें आप राउंड फिगर में कोई भी रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन पहली बार इसमें आवश्यक रुप से कम से कम 1 हजार रु जमा करना होगा। केवीपी अकाउंट में अधिकतम रकम रखने की कोई सीमा नहीं हैं, आप चाहें तो एक से अधिक केवीपी अकाउंट भी खोल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हनी ट्रैप में फंसे खनिज मंत्री के ओएसडी की सेवाएं बहाल, अनुसूचित जा…

अवधि भुगतान- इस स्कीम के नए नियम में बताया गया है कि मैच्योरिटी के समय तक इस अकाउंट में किया गया डिपॉजिट डबल हो जाएगा। किसी भी अकाउंट की मैच्योरिटी अवधि पहले डिपॉजिट के दिन से कुल 9 साल 5 महीनों की होगी। मैच्योरिटी अमाउंट को फॉर्म-2 भरने के बाद इसे अकाउंट होल्डर के खाते में सीधे भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- भाजपा मीडिया प्रभारी दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार, नौकरी का झांसा …

किसान विकास पत्र केंद्र सरकार के छोटी बचत योजना के अंतर्गत आता है। इस पर मिलने वाले ब्याज दर की केंद्र सरकार हर तिमाही में समीक्षा करती है। इस समय में इस पर 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता है। अगर भविष्य में ब्याज दरों में कोई बदलाव होता है तो इससे मैच्योरिटी की अवधि में भी बदलाव होगा। किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। इसे कोई भी बालिग व्यक्ति खरीद सकता है। उपभोक्ता चाहें तो मैच्योरिटी से पहले भी इस अकाउंट को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको फॉर्म-3 भरना होगा। हालांकि, इस अकाउंट को तभी बंद किया जा सकता है, जब अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है। इसे अकाउंट को किसी मामले में कोर्ट के आदेश के बाद भी बंद किया जा सकता है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/8w1SY_qyygA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers