2029 में एक साथ होंगे विधानसभा और लोकसभा के चुनाव! कोविंद कमेटी की रिपोर्ट की बड़ी बातें |

2029 में एक साथ होंगे विधानसभा और लोकसभा के चुनाव! कोविंद कमेटी की रिपोर्ट की बड़ी बातें

one nation one election essay pdf: एक साथ चुनाव कराने का रोडमैप तैयार करने के लिए सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति ने गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। आठ खंडों वाली यह रिपोर्ट 18,000 पृष्ठों की है।

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 12:50 PM IST, Published Date : March 14, 2024/12:33 pm IST

one nation one election essay pdf : नईदिल्ली। भारत के पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में ‘एक देश-एक चुनाव’ पर उच्च स्तरीय समिति ने राष्ट्रपति भवन में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और अपनी रिपोर्ट सौंपी। यह रिपोर्ट कुल 18,626 पेजों की है। 2 सितंबर, 2023 को इसके गठन के एक्सपर्ट के साथ चर्चा और 191 दिनों की रिसर्च के बाद यह रिपोर्ट सौंपी गई है।

एक साथ चुनाव कराने का रोडमैप तैयार करने के लिए सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति ने गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। आठ खंडों वाली यह रिपोर्ट 18,000 पृष्ठों की है।

read more:  रुपया शुरुआती कारोबार में पांच पैसे टूटकर 82.86 प्रति डॉलर पर

one nation one election essay pdf: अपनी एक सिफ़ारिश में समिति ने कहा कि पहले चरण में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं, उसके बाद दूसरे चरण के रूप में 100 दिनों के भीतर स्थानीय निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि त्रिशंकु सदन, अविश्वास प्रस्ताव की स्थिति में शेष पांच साल के कार्यकाल के लिए नए सिरे से चुनाव कराए जा सकते हैं।

read more:  Amit Shah on CAA: अमित शाह की विपक्ष को दो टूक.. किसी कीमत पर वापस नहीं होगा CAA.. कहा, ‘4 साल में 41 बार कह चुका हूँ ये देश का कानून हैं’

ऐसा समझा जाता है कि पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता वाली समिति एक राष्ट्र-एक चुनाव के लिए एक ठोस मॉडल की सिफारिश कर सकती है – जो कि विभिन्न चुनाव चक्रों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए विकल्प सुझाने के विपरीत है। बताया जाता है कि समिति ने एक साथ चुनाव की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए कई विकल्पों पर विचार-विमर्श किया है।

Simultaneous Elections Repo… by Express Web

 

 
Flowers