आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने लालकिले से फहराया तिरंगा | Azad Hind Sarkar:

आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने लालकिले से फहराया तिरंगा

आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने लालकिले से फहराया तिरंगा

: , March 9, 2021 / 09:28 PM IST

नई दिल्ली। देश के इतिहास में आज एक नया अध्याय जुड़ गया है।आज़ाद हिन्द सरकार  की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर लाल किले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया है।ज्ञात हो ये भारतीय इतिहास के लिए बहुत ही स्वर्णिम अवसर है क्योकि अब तक देश के प्रधानमंत्री सिर्फ 15 अगस्त को ही लाल किले पर झंडारोहण करते थे।  ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री आज सुबह सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली आजाद हिंद  फौज की 75वीं जयंती के मौके पर लाल किले में आयोजित होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल हुए उन्होंने इस  दौरान लाल किले की प्राचीर से तिरंगा झंडा फहराया।

 

 

 यहां यह भी जानना जरुरी है कि अब तक लालकिले में सिर्फ  स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के द्वारा झंडारोहण  किया जाता था । लेकिनआज़ाद हिन्द फौज की 75वीं वर्षगांठ पर  लाल किले से झंडारोहण करने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। 

 

इस दौरान लाल किले से पीएम  ने अपने भाषण में कहा कि  नेताजी का एक ही उद्देश्य था, एक ही मिशन था भारत की आजादी., मां भारती को गुलामी की जंजीर से आजाद कराना. यही उनकी विचारधारा थी और यही उनका कर्मक्षेत्र था और आज वे इसी भावना की आगे बढ़ा  रहे हैं। लेकिन अभी नई ऊंचाइयों पर पहुंचना बाकी है. इसी लक्ष्य को पाने के लिए आज भारत के 130 करोड़ लोग नए भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं. एक ऐसा नया भारत, जिसकी कल्पना सुभाष  चंद्र ने भी की थी। 

वेब डेस्क IBC24

 

#HarGharTiranga