Bahanaga Train Accident News Hindi

Bahanaga Train Accident News Hindi: क्या टल सकता था भयानक ट्रेन हादसा? जानें कैसे आपस में टकराई तीन ट्रेनें और हो गई 200 से ज्यादा की मौत

Edited By :   Modified Date:  June 3, 2023 / 11:59 AM IST, Published Date : June 3, 2023/11:57 am IST

ओडिशा: बालासोर में शुक्रवार शाम को बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। बहनागा बाजार स्टेशन पर पहले बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस और फिर उससे टकराकर कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतर गईं। इसके बाद एक मालगाड़ी भी उनसे टकरा गई। इस दिल दहला देने वाले हादसे में अब तक 238 यात्रियों की मौत हो चुकी है। वहीं, 900 से अधिक घायल हैं। (Bahanaga Train Accident News Hindi) पीएम नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। वे खुद भी घायलों से भेंट करने ओडिशा का दौरा करेंगे।

Bahanaga train accident: घटनास्थल जाएंगे पीएम मोदी, कटक के अस्पताल में घायलों से करेंगे मुलाकात

इस पूरे हादसे के बाद अब सवाल उठाने लगा हैं की क्या यह पूरा हादसा टाला जा सकता था? क्या इस हादसे के पीछे किसी तरह की लापरवाही हैं या फिर तकनिकी वजहों से ट्रेने आपसे में टकराई हैं? बहरहाल इन सवालों का जवाब तो रेलवे की जाँच में ही मिल पायेगा लेकिन अभी पूरा फोकस राहत और बचाव कार्य पर हैं। कोशिश ये हैं की घायलों को जल्द उपचार मिल सके।

Bahanaga train accident live update: पीएम मोदी ने बालेश्वर रेल हादसे की समीक्षा के लिए बुलाई हाई लेवल मीटिंग, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 288 हुआ 

Odisha balasore train hadsa

इस हादसे को लेकर लोगों के मन में एक बड़ा सवाल हैं की आखिर दो नहीं बल्कि तीन ट्रेने आपस में कैसे टकरा गई? क्योंकि पटरियों पर तो दो ही ट्रेने आमने-सामने होती हैं। (Bahanaga Train Accident News Hindi) वही भारतीय रेल का सिग्नल सिस्टम भी बेहद मजबूत और सुरक्षित समझा जाता हैं तो फिर कैसे ट्रेने आमने-सामने आ गई। तो चलिए समझते हैं की आखिर यह पूरा हादसा हुआ कैसे और ट्रेने आपसे में कैसे भिड़ गई? चलिए समझते हैं प्वाइट टू प्वाइंट..

  • बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस हावड़ा की ओर जा रही थी। इसी दौरान शुक्रवार देर शाम इस ट्रेन के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए और बगल के ट्रैक में पलट गए।
  • शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस दूसरे ट्रैक से चेन्नई की ओर जा रही थी। यह ट्रेन ट्रैक पर पलटे बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के डिब्बों से टकरा गई।
  • इस टकराव के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए और अगले ट्रैक में एक मालगाड़ी के डिब्बों से टकरा गए।
  • बताया जाता है कि यह हादसा बालासोर जिले के बहंगा बाजार स्टेशन पर हुआ, जो कि कोलकाता से दक्षिण में 250 किलोमीटर और भुवनेश्वर से उत्तर में 170 किलोमीटर पर स्थित है।
  • अधिकारियों के मुताबिक, बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट के डिब्बे शाम करीब 6।55 बजे पटरी से उतर गए, वहीं कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे 7 बजे पटरी से उतर गए। यानी यह घटना महज पांच मिनट के अंतराल में हुई।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक