Bank Holidays: आज ही निपटा लें सारे जरूरी काम, कल से 3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक.... |Banks will remain closed

Bank Holidays: आज ही निपटा लें सारे जरूरी काम, कल से 3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक….

Banks will remain closed: मार्च महीना त्योहारों का महीना माना जाता है। मार्च के महीने में पूरे 14 दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 7, 2024 / 01:50 PM IST, Published Date : March 7, 2024/1:50 pm IST

Banks will remain closed: नई दिल्ली। मार्च का महीना शुरू हो गया है और यह महीना त्योहारों का महीना माना जाता है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि मार्च के महीने में पूरे 14 दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं। फिलहाल हम आपको अगले तीन दिनों के बारे में बताते हैं कि कल से यानी कि 8 मार्च से तीन दिनोंं तक लगातार बैंक बंद रहेंगे। अगर आपको बैंक से जुड़ा कुछ जरूरी काम है तो आज ही पूरा कर लें। वरना तीन दिन तक बैंक में कोई काम नहीं हो पाएगा।

Read more: Sarkari Naukari: सरकारी नौकरी की तलाश हुई पूरी! हजारों पदों पर निकली बंपर भर्ती, फटाफट करें आवेदन

जानें कब और क्यों रहेंगे बैंक बंद

दरअसल शुक्रवार यानी 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से इस दिन देश के कई इलाकों में बैंक की छुट्टी रहने वाली है। इसके बाद 9 तारीख को महीने का दूसरा शनिवार है, तो उसकी छुट्टी है। वहीं 10 मार्च को रविवार की भी छुट्टी भी है।

इसके अलावा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की हॉलिडे लिस्ट में महाशिवरात्रि को छुट्टी का दिन तय किया गया है। इस वजह से उस दिन शेयर बाजार में कोई कामकाज नहीं होगा। वहीं शनिवार और इतवार को शेयर बाजार साप्ताहिक तौर पर बंद ही रहते हैं। इस तरह बैंक और शेयर बाजार में महाशिवरात्रि होने की वजह से तीन दिन का लॉन्ग वीकेंड होगा।

इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

Banks will remain closed: आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक देश के कई राज्यों में 8 मार्च को हॉलिडे रहेगा. इसमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, केरल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। देशभर में शिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव के विवाह की तिथि के तौर पर मनाया जाता है। महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती से हुआ था।

Read more: Swadesh Darshan Yojana 2.0 : क्या है स्वदेश दर्शन योजना 2.0? धार्मिक पर्यटक स्थलों का होगा विस्तारीकरण

इन तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक

01 मार्च 2024- चापचर कुट के कारण आइजोल में बैंकों बंद रहेंगे
03 मार्च 2024- रविवार
08 मार्च 2024- महा शिवरात्रि के चलते लखनऊ, मुंबई भोपाल, भुवनेश्वर, हैदराबाद, जम्मू, कानपुर, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, चंडीगढ़, देहरादून और कोच्चि में बैंक बंद रहने वाले हैं
09 मार्च 2024- दूसरा शनिवार
10 मार्च 2024- रविवार
17 मार्च 2024- रविवार
22 मार्च 2024- बिहार दिवस की वजह से पटना में बैंकों में छुट्टी
23 मार्च 2024- चौथा शनिवार
24 मार्च 2024- रविवार
25 मार्च 2024- होली पर बैंकों में अवकाश रहेगा
26 मार्च 2024- याओसांग डे के कारण भोपाल, इंफाल, पटना में बैंक बंद रहने वाला है
29 मार्च 2024- गुड फ्राइडे के कारण अगरतला, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा
30 मार्च 2024 – आखिरी शनिवार को बैंक बंद रहेंगे
31 मार्च 2024 – रविवार को बैंकों में छुट्टी रहेगी।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp