Big announcement of Union Communications Minister, service of

केंद्रीय संचार मंत्री का बड़ा ऐलान, इस दिन शुरु हो जाएगी 5G नेटवर्क की सेवा

देश में 5G नेटवर्क बैंड की नीलामी के बाद लोगो की मांग तेज हो गई है। सरकार ने पिछले महीने ही निलामी करवाई थी जिस पर मुकेश अंबानी की कंपनी जिओ नें सबसे अधिक बोली लगा कर 5G का बड़े मात्रा में एतरफा अधिपत्य हाशिल किया था।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : August 25, 2022/6:56 pm IST

नई दिल्ली: 5G NETOWRK START BY THIS DATE: देश में 5G नेटवर्क बैंड की नीलामी के बाद लोगो की मांग तेज हो गई है। सरकार ने पिछले महीने ही निलामी करवाई थी जिस पर मुकेश अंबानी की कंपनी जिओ नें सबसे अधिक बोली लगा कर 5G का बड़े मात्रा में एतरफा अधिपत्य हाशिल किया था। भारत में 5G के आनें का इंतेजार तेजी से किया जा रहा है। जानकारो की मानें 4G की तुलना में 5G की स्पीड 10GB प्रति सैंकेड तक दी जा सकती हैं। इससे यूजर्स हैवी फाइल्स डाउनलोड कर सकेंगे, अपलोडिंग स्पीड भी इसमें 1GB प्रति सेकंड तक होगी। इसके मुकाबले 4G नेटवर्क में सिर्फ 50MBPS तक ही है। इन वजहो के कारण आम जन मानस की मांग तेज हो गई है कि जल्द से जल्द लाया जाए 5G।

 

इस दिन से चालू हो जाएगा 5G 

केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव नें 5G के शुरु होने को लेकर कहा है कि सभी राज्यों ने बहुत ही तर्कसंगत कीमत पर 5G के रोलआउट के लिए सहमति दी है। हम तेजी से 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। सभी दूरसंचार ऑपरेटर नए इंस्टॉलेशन करने में लगे हैं। वैष्णव ने आगे कहा कि सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए शहरो में हमने अपनी कार्यवाही तेज कर दी है। उम्मीद है जल्द ही कुछ परिणाम हांथ लगेगा।

इन शहरो में बसे पहले शुरु होगा स 5G

भारत सरकार नें फिलहाल देश के 13 बड़े शहरो में 5G की शुरुआत के लिए एलान कर दिए थे, जिनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। सरकार का लक्ष्य है कि जल्द से जल्द देश के सारे छोटे बड़े इलाको में फास्ट नेटवर्क सुविधा दे दी जाए। 

 
Flowers