1 lakh rural families will get a loan of 2000 crores in rajasthan

1 लाख ग्रामीण परिवारों को मिलेगा 2000 करोड़ का ऋण, इस प्रदेश की सरकार का बड़ा फैसला, तैयारी हुई शुरू

गहलोत सरकार ने ग्रामीण परिवारों को ऋण की मंजूरी देकर बडा मास्टर स्ट्रोक लगाया है। राज्य सरकार कृषि के अलावा दूसरे कार्यों के लिए भी सरकार 2 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाएगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 29, 2022/2:21 pm IST

Gehlot government will give loans to families : जयपुर – आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान की गहलोत सरकार ने दांव खेलना शुरू कर दिया है। सरकार ने किसानों के साथ-साथ ग्रामीण परिवारों को खास तोहफा देने का फैसला लिया है। गहलोत सरकार ने ग्रामीण परिवारों को ऋण की मंजूरी देकर बडा मास्टर स्ट्रोक लगाया है। राज्य सरकार कृषि के अलावा दूसरे कार्यों के लिए भी सरकार 2 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाएगी। गहलोत सरकार राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका योजना के तहत 1 लाख परिवारों को कृषि के अलावा दूसरे कार्यों के लिए ऋण देगी, ये ऋण ग्रामीण परिवारों को ब्याजमुक्त दिया जाएगा। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : Chhath Puja 2022 : भगवान सूर्य की बहन हैं छठी मैया, आशीर्वाद पाने के लिए पूजा के दिन करें ये आसान उपाय  

Gehlot government will give loans to families : इसके लिए राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इस योजना के जरिए सरकार 2 हजार करोड़ का ऋण वितरित करेगी, जिसमें अकृषि कार्यों जैसे हस्तशिल्प, लघु उद्योग, कताई-बुनाई, रंगाई-छपाई से आजीविका पर निर्भर लोगों को ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा यह ऋण वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंक द्वारा दिया जाएगा।

read more : स्टार प्रचारक बनेंगे सचिन पायलट, गुजरात चुनाव में प्रचार करके पार्टी को देंगे नई दिशा, जानें पूरा शेड्यूल

Gehlot government will give loans to families : इस योजना में राजीविका के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण से जोड़ना महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक अहम कदम है। राजीविका के महिला समूहों के व्यक्तिगत सदस्यों को ऋण वितरण के लिए कुल ब्याज मुक्त ऋण वितरण का निर्धारित प्रतिशत दिया जाए, जिससे समूहों की गतिविधियों को आगे बढ़ाने में आसानी हो सके। राज्य सरकार ने इसके साथ ही राजीविका के स्वयं सहायता समूहों, उत्पादक समूहो और व्यावसायिक समूहों को व्यक्तिगत सदस्यों को सामूहिक गतिविधियों के लिए ब्याज मुक्त ऋण के लिए जोड़ा है। राज्य सरकार इस प्रकार के ऋणों के लिए 100 करोड़ रूपये का ब्याज अनुदान भी देगी।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 
Flowers