Big gift to farmers, electricity bill halved, UP govt decision, see new rate

किसानों को बड़ा तोहफा, आधी हुई बिजली बिल, यूपी सरकार का फैसला, देखें नई रेट

मुख्यमंत्री योगी योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के इरादे से​ बिजली बिल 50 फीसदी तक कम किया है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : January 7, 2022/12:32 pm IST

लखनऊ। चुनाव से पहले और नए साल के मौके पर योगी सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री योगी योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के इरादे से​ बिजली बिल 50 फीसदी तक कम किया है।

यह भी पढ़ें:  बच्ची पर कुत्ते का हमला, मुख्यमंत्री ने अफसरों को दी सख्त लहजे में चेतावनी

सीएम के ऐलान के बाद अब चालू माह से ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड, अनमीटर्ड, एनर्जी एफिशियंट पंप और शहरी क्षेत्रों के मीटर्ड नलकूपों के इस्तेमाल पर बिजली बिल वर्तमान की तुलना में आधी हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ऑफलाइन कराई जा रही है विश्वविद्यालय की परीक्षाएं, विरोध में उतरे छात्र संगठन

नई व्यवस्था से उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड पर लगभग 1000 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने यूपीपीसीएल को अनुदान देने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: ‘2 लाख रुपए का कर्ज के बदले मांग रहे 10 लाख’, सूदखोरों की प्रताड़ना से तंग आकर महिला ने की खुदकुशी की कोशिश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऐलान के बाद प्रस्तावित नई दरों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड कनेक्शन पर अब मात्र 1/यूनिट देना होगा। इस कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज 70 rs की जगह 35 rs हॉर्स पॉवर लगेगा। इसी तरह, अनमीटर्ड कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज ₹170/प्रति हॉर्सपावर की जगह ₹85 की दर से देय होगा।

यह भी पढ़ें: मंत्रालय PHQ में कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित, अधिकारियों में दहशत, दफ्तरों में 50 फीसदी उपस्थिति की व्यवस्था लागू करने की मांग

 
Flowers