Covaxin Latest news 2021 : कोवैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, कोवैक्सीन 77.8% असरदार, फेज-3 के ट्रायल के डेटा को मंजूरी | Big news about Covaxin , 77.8% effective, Phase-3 trial data approved

Covaxin Latest news 2021 : कोवैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, कोवैक्सीन 77.8% असरदार, फेज-3 के ट्रायल के डेटा को मंजूरी

Covaxin Latest news 2021 : कोवैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, कोवैक्सीन 77.8% असरदार, फेज-3 के ट्रायल के डेटा को मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : June 22, 2021/11:10 am IST

Covaxin Latest news 2021

नई दिल्ली । हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन फेज-3 के क्लिनिकल ट्रायल में 77.8% असरदार साबित हुई है। कंपनी ने पिछले हफ्ते ही ट्रायल का डेटा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को सौंपा था। जिस पर मंगलवार को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की अहम मीटिंग हुई। इसमें वैक्सीन के फेज 3 के ट्रायल के डेटा को मंजूरी दे दी गई।

पढ़ें- अब बिना मैसेज के ही लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज, कोवैक्सीन 4-6 और कोविशील्ड 12-16 सप्ताह में लगेगी.. नई व्यवस्था देखिए

25,800 लोगों पर फेज-3 का ट्रायल किया गया था। इसमें ये देखा गया कि कोरोना के खिलाफ यह वैक्सीन कितना बचाव करती है। SEC की मंजूरी के बाद इस डेटा को अब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन में भी सब्मिट किया जा सकेगा। कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर डेवलप किया है।

पढ़ें- जम्मू कश्मीर में ‘गुपकार’ की गूंज, क्या आपको पता है…

मार्च में जारी किया था प्रारंभिक रिजल्ट
इससे पहले मार्च में भारत बायोटेक ने फेज-3 ट्रायल के अंतरिम रिजल्ट जारी किए थे। प्रारंभिक आंकड़ों के हवाले से बताया गया था कि कोवैक्सीन कोरोना संक्रमण से बचाने में 81% तक कारगर है। वहीं, वैक्सीन संक्रमण के बाद गंभीर बीमारियों या हॉस्पिटल में भर्ती होने से 100% बचाव करती है।

पढ़ें- America bomb explosion video 2021 : समंदर में लग गई आग..जब अमेरिका …

WHO की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में महामारी जैसी पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी में हेल्थ प्रोडक्ट की सेफ्टी और इफेक्टिवनेस को जांचा जाता है। WHO ने फाइजर की वैक्सीन को 31 दिसंबर 2020 को, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को 15 फरवरी 2021 को और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को 12 मार्च को इमरजेंसी यूज अप्रूवल दिया था।

WHO के मुताबिक इमरजेंसी स्थिति को देखते हुए जल्द से जल्द दवा, वैक्सीन और डायग्नोस्टिक टूल्स विकसित करना और अप्रूव करना जरूरी है। वह भी सेफ्टी, एफिकेसी और क्वालिटी के मानकों पर खरा रहते हुए। यह असेसमेंट महामारी के दौरान व्यापक स्तर पर लोगों के लिए इन प्रोडक्ट्स की उपयोगिता सुनिश्चित करता है।

पढ़ें- ‘370 पर कोई समझौता नहीं’.. तालिबान से बात हो सकती है तो पाकिस्तान स…

जुलाई से सितंबर के बीच अप्रूवल मिलने की उम्मीद
कोवैक्सीन को जुलाई से सितंबर के बीच WHO से इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल सकती है। कंपनी ने बताया कि 60 देशों में कोवैक्सीन के लिए रेगुलेटरी अप्रूवल्स की प्रॉसेस चल रही है। इनमें कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका और ब्राजील भी शामिल हैं। अप्रूवल के लिए WHO-जिनेवा में भी एप्लीकेशन दे दी गई है।

कंपनी के मुताबिक, कोवैक्सीन को अब तक 13 देशों में मंजूरी मिल चुकी है। ज्यादातर देश अपने यहां आ रहे लोगों के वैक्सीनेशन पर जोर दे रहे हैं। जिन्हें टीका नहीं लगा है, वे RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के साथ यात्रा कर सकते हैं।

पढ़ें- क्षत्रिय से मुसलमान बना.. फिर 1 हजार से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन…

WHO ने EOI मंजूर किया
इससे पहले भारत बायोटेक के एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) को WHO ने स्वीकार कर लिया था। कोवैक्सीन को अप्रूवल दिलाने के लिए कंपनी ने 19 अप्रैल को EOI सब्मिट किया था। मामले में अब प्री-सब्मिशन मीटिंग 23 जून को होगी।