WhatsApp banned more than 23 lakh accounts

वॉट्सऐप ने 23 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन, चेक कर लें कही आपका भी अकाउंट तो नहीं है इसमें शामिल

 WhatsApp banned more than 23 lakh account : 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच, 23,24,000 वॉट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया

Edited By: , December 1, 2022 / 04:04 PM IST

WhatsApp banned more than 23 lakh accounts; दिल्ली :वॉट्सऐप एक ऐसा मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। जारी एक रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप के दुनिया भर में 400 मिलियन से अधिक यूजर्स है। वॉट्सऐप एक ऐसा प्लॅटफॉम है जिसके इस्तेमाल से नए नए लोगों को जानने और पहचाने का मौका मिलता है। वही इस एप को लेकर कंपनी ने चौकाने वाला खुलासा किया है। जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। हाल ही में WhatsApp ने करीबन 23 लाख से अधिक अकाउंट्स को बंद कर दिए है। जिसकी जानकारी खुद वॉट्सऐप ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर के दिया है ।

यह भी पढ़े : शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे की मजबूती के साथ 80.98 पर

23 लाख से अधिक अकाउंट्स पर रोक लगाई गई

WhatsApp banned more than 23 lakh accounts; इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अक्टूबर में भारत में 23 लाख से अधिक अकाउंट्स पर रोक लगाई है. यह कदम नए IT Rules 2021 के तहत उठाया गया है. बता दें कि ये आंकड़ा केवल अक्टूबर महीने का है। कंपनी ने कहा कि 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच, 23,24,000 वॉट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 8,11,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया।

यह भी पढ़े ; सऊदी अरब को हराने के बावजूद नॉकआउट में नहीं पहुंच सका मैक्सिको

वॉट्सऐप को 701 शिकायतें मिलीं

WhatsApp banned more than 23 lakh accounts; वॉट्सएप ने अपनी रिपोर्ट में अकाउंट्स को ब्लॉक करने की वजह बताते हुए कहा है कि इन अकाउंट्स के खिलाफ यूजर्स की तरफ से शिकायतें मिली हैं. इसके बाद, जांच में पाया गया कि अकाउंट्स ने वाट्सएप के नियम का उल्लंघन किया है. वॉट्सएप के ग्रीवेंस मैकेनिज्म (शिकायत तंत्र) से मिली यूजर्स की शिकायत पर ही इनपर बन लगाया गया है. ऐप को 701 शिकायतें मिलीं और उसने 34 खातों पर कार्रवाई हुई है।