big-solar-storm coming-to earth

आसमान से पृथ्वी की ओर आ रही है बड़ी आफत! बंद हो जाएंगे ये सारे संसाधन

big solar storm : पृथ्वी के लिए मंलवार का दिन आफत वाला हो सकता है। मंगल भारी हो सकता है। मंगलवार यानी 19 जुलाई को एक सौर्य तूफान की आशंका...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : July 19, 2022/12:10 am IST

big solar storm : पृथ्वी के लिए मंलवार का दिन आफत वाला हो सकता है। मंगल भारी हो सकता है। मंगलवार यानी 19 जुलाई को एक सौर्य तूफान की आशंका लगाई जा रही है, जो पृथ्वी को सीधे तौर पर प्रभावित कर सकता है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन दिनों सूरज काफी सक्रिय रहा है। इस वजह से जियोमैग्रेटिक तूफान (Geomagnetic storms) आ रहे हैं। जिसे वैज्ञानिक भाषा में (M class) एम-क्लास और (X class) एक्स-क्लास के फ्लेयर्स बोलते हैं। यह सबसे मजबूत वर्ग की फ्लेयर्स भेज रहा है, क्योंकि इस समय सूरज एक्टिव है। जो अगले 8 सालों तक रहेगा। इस वजह से सौर तूफानों के आने की आशंका बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें : कब शुरू हुई थी कांवर यात्रा?, क्या है इसकी कहानी, किस मुहूर्त में करें जलाभिषेक 

अंतरिक्ष मौसम भौतिक विज्ञानी डॉ। तमिथा स्कोव के मुताबिक, सूरज से सांप के आकार जैसी एक सोलर फ्लेयर पृथ्वी को हिट करेगी। इससे कई सैटेलाइट प्रभावित हो सकते हैं। जीपीएस, टीवी संचार और रेडियो का काम भी बाधित हो सकता है। इस सोलर फ्लेयर (Solar flare) से इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन और गर्मी बहुत बढ़ जाती है। हालांकि, पृथ्वी पर इससे गर्मी तो नहीं बढ़ेगी, लेकिन इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन से पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड पर असर पड़ सकता है और सिगनल बंद हो सकते हैं।

सूरज पर बने धब्बे से कोरोनल मास इजेक्शन (Coronal Mass Ejection- CME) होता है। यानी सूर्य की सतह पर एक तरह का विस्फोट। इससे अंतरिक्ष में कई लाख किलोमीटर प्रति घंटे की गति से एक अरब टन आवेषित कण (Charged Particles) फैलते हैं। ये कण जब धरती से टकराते हैं तब कई सैटेलाइट नेटवर्क, जीपीएस सिस्टम, सैटेलाइट टीवी और रेडियो संचार को बाधित करते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें