दोषियों की सजा माफी के खिलाफ बिल्कीस बानो की याचिका पर न्यायालय में नहीं हो सकी सुनवाई |

दोषियों की सजा माफी के खिलाफ बिल्कीस बानो की याचिका पर न्यायालय में नहीं हो सकी सुनवाई

दोषियों की सजा माफी के खिलाफ बिल्कीस बानो की याचिका पर न्यायालय में नहीं हो सकी सुनवाई

: , January 24, 2023 / 04:30 PM IST

नयी दिल्ली,24 जनवरी (भाषा) सामूहिक बलात्कार मामले में गुजरात सरकार द्वारा 11 दोषियों की सजा माफी को चुनौती देने वाली बिल्कीस बानो की याचिका पर सुनवाई मंगलवार को उच्चतम न्यायालय में नहीं हो सकी क्योंकि संबद्ध न्यायाधीश पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ का हिस्सा होने के नाते इच्छा मृत्यु (पैसिव यूथेनेशिया) से जुड़े एक विषय की सुनवाई कर रहे थे।

‘पैसिव यूथेनेशिया’ के मामलों में मरीज के जीवन रक्षक उपकरण और जान बचाने के लिए दी जाने वाली दवाइयां बंद कर दी जाती हैं।

बिल्कीस बानो की याचिका पर मंगलवार को न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार की पीठ सुनवाई करने वाली थी। हालांकि, ये दोनों न्यायाधीश न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की अध्यक्षता वाली एक संविधान पीठ में सुनवाई करने में व्यस्त थे।

संविधान पीठ ‘पैसिव यूथेनेशिया’ की अनुमति देने के लिए ‘जीने की इच्छा) या उन्न्त चिकित्सा नियमों’ के क्रियान्वयन पर दिशानिर्देशों में बदलाव का अनुरोध करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है।

बिल्कीस की याचिका पर सुनवाई की नयी तारीख अब शीर्ष न्यायालय की रजिस्ट्री अधिसूचित करेगी।

बिल्कीस बानो ने 30 नवंबर 2022 को शीर्ष न्यायालय का रुख कर 11 दोषियों की राज्य सरकार द्वारा सजा माफी को चुनौती देते हुए कहा था कि उनकी समय पूर्व रिहाई ने समाज की अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया है।

सभी 11 दोषियों को पिछले साल 15 अगस्त को रिहा कर दिया गया था। वे गोधरा उप-कारागार में बंद थे और 15 वर्षों से अधिक समय से जेल में थे।

बिल्कीस की पुनर्विचार याचिका शीर्ष न्यायालय ने पिछले साल दिसंबर में खारिज कर दी थी।

पीड़िता ने अपनी लंबित याचिका में कहा है कि राज्य सरकार ने कानून की जरूरतों की पूरी तरह से अनदेखी करते हुए ऐसा आदेश जारी किया जो कानून पर खरा नहीं उतरता है।

उल्लेखनीय है कि बिल्कीस उस वक्त 21 वर्ष की थी, जब उसके साथ सामूहिक बलात्कार हुआ था। उसे पांच महीने का गर्भ भी था। साथ ही उसकी तीन वर्षीय बेटी सहित परिवार के सात लोगों की हत्या कर दी गई।

भाषा सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)