Billionaires around the world have also suffered a lot due to the sharp fall in the stock market on Monday

अडानी-अंबानी को लगा बड़ा झटका, अमीरों की लिस्ट में अचानक पिछड़े दोनों, इस वजह से हुआ कारोबारियों को बड़ा नुकसान

खास बात ये है कि टॉप 10 की लिस्ट में सिर्फ गौतम अडानी ही ऐसे हैं जो साल 2022 में अब तक अच्छे खासे मुनाफे में बने हुए हैं। आइये देखें इस लिस्ट से जुड़ी खास बातें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : September 27, 2022/5:02 pm IST

World’s Richest person List: सोमवार को शेयर बाजार में आई तेज गिरावट से दुनिया भर के अरबपतियों को भी तगड़ा नुकसान हुआ है। बाजार में तेज बिकवाली की वजह से एक तरफ जहां ब्लूमबर्ग की अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी तीसरे स्थान पर फिसल गए हैं। वहीं मुकेश अंबानी टॉप 10 की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं। एक ही दिन में दोनो अरबपतियों की कुल दौलत करीब 10 अरब डॉलर के करीब घट गई है। हालांकि खास बात ये है कि टॉप 10 की लिस्ट में सिर्फ गौतम अडानी ही ऐसे हैं जो साल 2022 में अब तक अच्छे खासे मुनाफे में बने हुए हैं। आइये देखें इस लिस्ट से जुड़ी खास बातें

लिस्ट से जुड़ी खास बातें

सोमवार को बाजार में आई तेज गिरावट की वजह से गौतम अडानी की कुल दौलत 6.91 अरब डॉलर घटी है और वो 135 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

मुकेश अंबानी को बीते एक सत्र में 2.83 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। जिससे उनकी कुल संपत्ति घटकर 82.4 अरब डॉलर के स्तर पर आ गई है।

मुकेश अंबानी फिलहाल 11 वें स्थान पर हैं।

अमीरों की लिस्ट में पहले 20 स्थानों में सिर्फ 3 अरबपति ऐसे हैं जिनकी इस साल यानि 2022 में अब तक दौलत बढ़ी है। वहीं बाकी सभी इस साल नुकसान में चल रहे हैं।
इसमें से टॉप 10 में सिर्फ गौतम अडानी अकेले अरबपति हैं जो 2022 में कमाई दर्ज कर रहे हैं। उनकी संपत्ति इस साल अब तक 58 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ी है।
खास बात ये है कि सोमवार के सत्र में सबसे ज्यादा नुकसान भी गौतम अडानी ने उठाया था। उनका कुल नुकसान टॉप 10 अरबपतियों को कल हुए नुकसान से भी करीब दोगुना ज्यादा था।

सोमवार के सत्र के बाद एलॉन मस्क और जेफ बेजोस की संपत्ति में बढ़त देखने को मिली। 245 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मस्क फिलहाल दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। वहीं बेजोस 138 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं।

मंगलवार के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक में एक प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। जिससे संभावना है कि एक बार फिर मुकेश अंबानी टॉप 10 में शामिल हो जाएंगे। दरअसल 10 वीं पायदान पर पहुंचे लैरी एलिसन की संपत्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति से सिर्फ 0.6 प्रतिशत ही अधिक है।

यह भी पढे़ं :  पब के बाहर हुए झगड़े में दिग्गज खिलाड़ी की मौत, घूंसा लगने से फुटपाथ में तोड़ा दम