ई-रिक्शा में सवार होकर जीवन संगिनी को लेने पहुंचा नेत्रहीन दुल्हा |

ई-रिक्शा में सवार होकर जीवन संगिनी को लेने पहुंचा नेत्रहीन दुल्हा

ई-रिक्शा में सवार होकर जीवन संगिनी को लेने पहुंचा नेत्रहीन दुल्हा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : May 11, 2022/10:39 pm IST

भिवानी (हरियाणा), 11 मई (भाषा) हरियाणा के भिवानी में बुधवार को अनोखी शादी देखने को मिली। दुल्हा घोड़ा नहीं ई-रिक्शा में सवार होकर अपनी जीवन संगिनी को लेने पहुंचा। इसमें सबसे अनोखी बात यह रही कि दुल्हा व दुल्हन दोनों नेत्रहीन हैं।

शहर में रुपा चंपा गली में स्थित जीणमाता मंदिर में हुई शादी में दूल्हा, दुल्हन के साथ बाराती भी नेत्रहीन ही पहुंचे।

गाड़ी की तर्ज पर सजी रिक्शा में सवार होकर नेत्रहीन संदीप जब अपनी जीवन साथी को लेने पहुंचा तो रिक्शा के आगे एक अन्य रिक्शा में रखे डीजे की धुन पर संदीप के दोस्त जमकर थिरके। नेत्रहीनों का डांस देखकर हर किसी ने दांतों तले उंगलियां दबा ली।

इस नेत्रहीन दंपति के जीवन में उजियारा बिखरने का कार्य दृष्टि बाधित दिव्यांग सशक्तीकरण संस्थान द्वारा संचालित नेत्रहीन विद्यालय ने किया।

संस्थान के संस्थापक सीके गोसाई ने बताया कि नेत्रहीन संदीप व मीरा की शादी करवाने का जो अवसर उन्हें मिला है उसे वह भगवान का बहुत बड़ा आशीर्वाद मानते हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों नेत्रहीन ने विद्यालय में शिक्षा ग्रहण की तथा अब दोनों शादी के बंधन में बंधे हैं तथा उन्हें पूरा विश्वास है कि दोनों एक दूसरे का साथ अच्छी तरह निभाएंगे तथा अपना बेहतर जीवनयापन करेंगे।

महिलाओं ने मंगल गीत गाकर नव दंपति के लिए भगवान से प्रार्थना की। इस शादी में संस्थान के अलावा जिस व्यक्ति से जो भी सहयोग बना उसने अपने स्तर पर किया ताकि नवविवाहित जोड़े को यह न महसूस हो कि उनकी शादी आम शादियों की तरह नहीं हुई। खाने में लजीज व्यंजन का बारातियों ने जमकर लुत्फ उठाया।

भाषा सं सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)