जम्मू कश्मीर में गुरेज घाटी के युवाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगा बीएसएफ: आईजी |

जम्मू कश्मीर में गुरेज घाटी के युवाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगा बीएसएफ: आईजी

जम्मू कश्मीर में गुरेज घाटी के युवाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगा बीएसएफ: आईजी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 15, 2022/8:47 pm IST

श्रीनगर, 15 मई (भाषा) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अर्द्धसैनिक बल में शामिल होने के इच्छुक युवाओं के लिए जम्मू कश्मीर की गुरेज घाटी में एक विशेष प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

कश्मीर सीमा के लिए बीएसएफ के महानिरीक्षक (आईजी) राजा बाबू सिंह ने बांदीपोरा जिले में गुरेज घाटी के अपने दौरे के दौरान यह जानकारी दी। अधिकारी ने क्षेत्र के युवाओं से बीएसएफ जैसे सुरक्षा बलों में शामिल होने का आग्रह किया और कहा कि क्षेत्र में एक विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

सिंह ने कहा, ‘‘मैं अपने अधिकारियों से न केवल युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए एक शिविर आयोजित करने को कहूंगा, बल्कि क्षेत्र में एक भर्ती शिविर आयोजित करने का भी प्रयास करूंगा।’’ एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान स्थानीय लोगों से आईजी ने कहा कि बीएसएफ यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेगा कि कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से लगे अग्रिम इलाकों में रहने वाले लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

सिंह ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से दूरदराज के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले किसानों, छात्रों और अन्य ग्रामीणों के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा, ‘‘अच्छी स्कूली शिक्षा और यहां रहने वाले छोटे किसानों के लिए आवश्यक सुविधाओं में सुधार किया जाना चाहिए और हमें उम्मीद है कि सुंदर गुरेज घाटी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।’’

आईजी अगले दो दिनों में एलओसी के पास बीएसएफ के स्थानों का दौरा करेंगे, जिन्हें फॉरवर्ड डिफेंस लोकेशन (एफडीएल) कहा जाता है।

भाषा सुरभि सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)