bumper recruitment in Assam Rifles 2022, apply today

सरकारी नौकरी : सेना के इस विभाग में निकली बंपर भर्ती, आज ही करें आवेदन, कहीं निकल न जाए मौका

bumper recruitment in Assam Rifles 2022, apply today : सेना के इस विभाग में निकली बंपर भर्ती, आज ही करें आवेदन, कहीं निकल न जाए मौका

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 20, 2022/1:53 pm IST

Assam Rifles 2022 Recruitment : सरकारी नौकरी। अगर आप आर्मी के जवान बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको ये खबर आपके लिए ही है। आर्मी में नौकरी कर देश सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल असम राइफल्स ने ग्रुप B और ग्रुप C में 1380 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं और देश सेवा के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। अगर आप भी सेना में भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए असम राइफल्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेना की ऑफिशियल वेबसाइट assamrifles.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। असम राइफल्स में हवलदार, राइफलमैन, नायब सुबेदार और वारंट ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए 20 जुलाई आवेदन की लास्ट डेट है।

कैसे होगा सिलेक्शन?

बता दें इच्छुक उम्मीदवार का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। इसके अनुसार भर्ती के लिए अभ्यर्थी को 4 चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा इस दौरान अभ्यर्थी लिखित परीक्षा देने के बाद फिजिकल टेस्ट देगा,फिर ट्रेड और अंत में मेडिकल टेस्ट से अभ्यर्थी को पास होना होगा

Read More : डिलीवरी के दौरान गर्भवती महिला से डॉक्टर ने किया रेप, सीक्रेट कैमरे में हुआ कैद

इन पदों पर होगी भर्तियां

देश भर में होने जा रही इस भर्ती में असम राइफल्स की भर्ती के माध्यम 1380 पदों पर पोस्टिंग होगी और इसमें पुल और सड़क के लिए 17 पद, क्लर्क के 287 पद, धार्मिक शिक्षक के 9 पद, ऑपरेटर रेडियो और लाइन के 729 पद, रेडियो मैकेनिक के 72 पद, अस्रकार के 48 पद, प्रयोगशाला सहायक के 13 पद, नर्सिंग सहयोगी के 100 पद, पशु चिकित्सा क्षेत्र सहायक के 10 पद, आया (पैरा-मेडिकल) के 15 पद और धोबी के 80 पद शामिल हैं।

अगर आप भी इस भर्ती भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं तो 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते यहां अप्लाई कर सकते हैं ,जिसके लिए विभिन्न पदों पर विभिन्न योग्यताएं भर्ती परीक्षा के अंतर्गत आती है।

शैक्षणिक योग्यता

10वीं पास और सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ या फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के साथ 12वीं पास हो। हवलदार क्लर्क के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट का टाइपिंग स्पीड। नायब सुबेदार रिलिजियस टीचर के लिए संस्कृत से मध्यमा या हिंदी में भूषण के साथ स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

इसके अलावा आपको विस्तार से बताते हैं कि क्या आयु सीमा भर्ती के लिए रहेगी,और क्या फ़ीस आपको भरना पड़ सकती है लेकिन पहले जान लेते हैं कि वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कैसे करना है । यहां आपको कुछ सरल प्रक्रिया से गुज़रना होगा ।

Read More : MP Municipal Election 2022: प्रदेश के इन शहरों में भाजपा का दबदबा, देखें रुझान और परिणाम

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट assamrifles.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर JOIN ASSAM RIFLES के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Assam Rifles Tradesman Rally Recruitment 2022 Online Form के ऑप्शन पर जाएं।
  • अब यहां आपको मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करना होगी और रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

क्या होगी फीस?

यहां आपको बता दें कि भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपए फीस का भुगतान भी करना होगा। जबकि एससी, एसटी और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए फीस नहीं ली जाएगी।

आयु सीमा

  • हवलदार क्लर्क- 18 से 23 वर्ष
  • नायब सुबेदार रिलिजियस टीचर-18 से 30 वर्ष
  • हवलदार ऑपरेशन रेडियो और लाइन- 18 से 25 वर्ष

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें