CBI Investigation: CBI investigation in the 400 crore bank scam of UP

एक्शन मोड में योगी सरकार, 400 करोड़ के बैंक घोटाले की CBI से करवा सकती है जांच

CBI Investigation: There may be a CBI investigation in the 400 crore bank scam of UP : एक्शन मोड में योगी सरकार, 400 करोड़ के बैंक घोटाले की

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : June 2, 2022/7:03 am IST

CBI Investigation: उत्तरप्रदेश। गाजियाबाद के चर्चित 400 करोड़ रुपए की बैंक घोटाले की जांच की जिम्मेदारी अब योगी सरकार ने सीबीआई (CBI) को दे सकती है। इस मामले में योगी सरकार ने गाजियाबाद जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

दरअसल, साल 2020 में गाजियाबाद का 400 करोड़ रुपये से अधिक का बैंक घोटाले का मामला सामने आया था। जिसके बाद पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर ये मामला सुर्खियों में था। गाजियाबाद पुलिस ने इस मामले के लक्ष्य तंवर को मुख्य आरोपी बनाते हुए इस प्रकरण में जिले के कोतवाली थाने में FIR दर्ज कराई थी। इसके बाद इस मामले में लक्ष्य तंवर सहित कई लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर रखा है। तंवर पर धोखाधड़ी और जालसाजी के 39 मामले दर्ज हैं।

Read More : रेल यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे ने फिर शुरू की ये सुविधा, आसान होगा सफर

सूत्रों के अनुसार ये मामला अगस्त 2020 में सामने आया था, जब शिवम नामक व्यक्ति ने लक्ष्य तंवर, उसकी पत्नी प्रियंका तंवर, पीएनबी प्रबंधक कुमार, उप प्रबंधक प्रियदर्शनी और अन्य कर्मचारियों के खिलाफ जीटी रोड कोतवाली थाना में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में शिवम ने आरोप लगाया था कि तंवर ने उनके नाम पर 1.33 करोड़ रुपये की दो संपत्तियां खरीदी थीं और बैंक से चार करोड़ रुपये का कर्ज लिया।

CBI जांच की सिफारिश कर सकती है योगी सरकार

CBI Investigation: मिली जानकारी के अनुसार गाजियाबाद पुलिस ने जांच पाया कि शिवम और उसके पिता सुनील कुमार के तंवर के साथ काफी अच्छे संबंध थे। पुलिस ने कहा कि शिवम ने खुद को और अपने पिता को बचाने के लिए शिकायत दर्ज कराई थी, क्योंकि बैंक ने उन्हें ऋण राशि की वसूली के लिए नोटिस भेजना शुरू कर दिया था।

Read More : फिर बढ़ी खाने के तेल की कीमत, अब एक लीटर के लिए देने होंगे इतने रुपए, यहां देखें रेट

इसलिए की जाएगी CBI जांच की सिफारिश

बताया गया कि करोड़ों रुपये के इस घोटाले की तह तक जांच कराने की प्रशासन की मंशा है। वैसे भी नियम है कि अगर घोटाला 5 करोड़ से ज्यादा का है तो जांच बड़ी एजेंसियों से कराई जाए। इसी के चलते जिला प्रशासन इस बैंक लोन घोटाले की जांच सीबीआई से कराने के लिए शासन को रिपोर्ट भेजेगी।

करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त

पुलिस की तफ्तीश में पता चला कि वर्ष 2012 में आरोपी लक्ष्य तंवर ने कई बैंकों के मैनेजर और कर्मचारियों से सांठगांठ कर फर्जी कागजात पर 400 करोड़ रुपये से अधिक का बैंकों से लोन ले लिया। इस मामले में एक दर्जन से अधिक लोग आरोपी बनाए गए हैं। इसी प्रकरण को लेकर तंवर की करीब एक करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी भी प्रशासन जब्त कर चुका है।

Read More : जबलपुर दौरे पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, महाकौशल में विशाल आमसभा को करेंगे संबोधित