नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह तीन दिन के सरकारी दौरे पर ओमान पहुंचे |

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह तीन दिन के सरकारी दौरे पर ओमान पहुंचे

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह तीन दिन के सरकारी दौरे पर ओमान पहुंचे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 26, 2021/7:16 pm IST

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह रविवार को ओमान की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे । उनके इस दौरे का मकसद इस प्रभावशाली खाड़ी देश के साथ द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को और विस्तार देना है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी ।

अधिकारियों ने बताया कि 27 से 29 सितंबर तक के अपने दौरे में नौसेना प्रमुख इस खाड़ी देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे। इस दौरान वह अपने ओमानी समक्षक रियर एडमिरल सैफ बिन नासिर बिन मोहसिन अल राबी के साथ भी मुलाकात करेंगे ।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया, ‘‘इस दौरे का मकसद ओमान के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत बनाना और सहयोग के लिए नए क्षेत्रों की तलाश करना है।’’

उन्होंने बताा कि अल राबी के साथ बातचीत के अलावा सिंह का कार्यक्रम ओमानी सशस्त्र बल के चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल अब्दुल्ला खामिस अब्दुल्ला अल रइसी, ओमान की शाही सेना के कमांडर मेजर जनरल मतार बिन सलीम बिन राशिद अल बलूसी तथा शाही वायुसेना के कमांडर एयर वाइस मार्शल खामिस बिन हम्माद बिन सुल्तान अल गाफरी से भी मिलने का है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान वह मुआसकर अल मुर्तफा शिविर, नौवहन सुरक्षा केंद्र, साद बिन सुल्तान नौसैन्य अड्डा, अल मुसन्ना वायुसेना अड्डा तथा ओमान के नेशनल डिफेंस कॉलेज जैसे महत्वपूर्ण रक्षा प्रतिष्ठानों में भी जायेंगे ।

भारतीय नौसेना कई मोर्चों पर ओमान की शाही नौसेना के साथ सहयोग करती है जिसमें अभियानों के संबंध में बातचीत और प्रशिक्षण शामिल है।

दोनों नौसेनाएं 1993 से द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास में हिस्सा लेती रही हैं । पिछली बार यह अभ्यास 2020 में गोवा के तटों पर हुआ था और अगला अभ्यास 2022 में होगा ।

भाषा रंजन प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)