Chirag Paswan will get Z category security

चिराग पासवान की जान को खतरा, सरकार ने दी ‘Z’ सिक्योरिटी, अब 33 जवानों की सुरक्षा में रहेंगे युवा नेता

Chirag Paswan's life is in danger, the government has given 'Z' security :6 NSG कमांडो + पुलिस कर्मियों सहित 22 कर्मियों का सुरक्षा कवच

Edited By :   Modified Date:  January 12, 2023 / 05:09 PM IST, Published Date : January 12, 2023/5:09 pm IST

Chirag Paswan will get Z category security: बिहार : एनडीए के युवा नेता चिराग पासवान को हाल ही में जेड सिक्योरिटी दी गई है। सूत्रों के अनुसार चिराग पासवान को जान का खतरा है। जिसको देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उन्हें जेड सिक्योरिटी दी गई है। इसके देखते हुए बिहार के राजनीतिक गलियारों में हलचल शुरु हो गई है। बता दें कि कुछ वक्त पहले चिराग को एनडीए से नीतीश कुमार के कारण निकाला गया था। जिसके बाद से कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही चिराग बीजेपी में शामिल हो सकते है।

यह भी पढ़े :अवैध शराब की तस्करी कर रहे थे भाजपा नेता के गुर्गे! बीच सड़क दो गुटों में महाभारत, बिखरी पड़ी शराब की पेटियां

चिराग पासवान वीआईपी की श्रेणी में आ जाएंगे

बता दें कि आईबी की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर चिराग पासवान को ये सुरक्षा दी गई है । ये सुरक्षा उन्हें बिहार में दी जाएगी। खुफिया विभाग ने अपनी रिपोर्ट में चिराग पासवान की जान को खतरा बताया था। जिसको देखते हुए चिराग को जेड सुरक्षा दी गई। यह सुरक्षा मिलने के बाद से अब चिराग पासवान वीआईपी की श्रेणी में आ जाएंगे। उनकी सुरक्षा में 33 सुरक्षा गार्ड तैनात रहेंगे। इसके अलावा 10 सुरक्षा कर्मी हथियार के साथ उनके आवास पर तैनात रहेंगे ।

यह भी पढ़े :भारत, अमेरिका ‘बड़ा’ सोच रहे, लघु व्यापार समझौता या मुक्त व्यापार समझौता अब प्रासंगिक नहीं: गोयल

जाने क्या है Z सिक्योरिटी की सुविधाएं

Z सिक्योरिटी की सुविधाएं Z+ सिक्योरिटी से कुछ हद तक अलग हैं। Z श्रेणी की सिक्योरिटी में 4 या 6 NSG कमांडो + पुलिस कर्मियों सहित 22 कर्मियों का सुरक्षा कवच प्रदान किया जाता है। यह सुरक्षा दिल्ली पुलिस या आईटीबीपी या सीआरपीएफ के जवानों द्वारा प्रदान की जाती है। योग गुरु रामदेव, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी, मुकेश अंबानी, सलमान खान और कई अभिनेताओं को जेड सुरक्षा प्रदान की गई है।

यह भी पढ़े:: भारत, अमेरिका ‘बड़ा’ सोच रहे, लघु व्यापार समझौता या मुक्त व्यापार समझौता अब प्रासंगिक नहीं: गोयल

दलितों और महादलितों के बीच लोकप्रिय चिराग

Chirag Paswan will get Z category security: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चिराग पासवान की सक्रियता के पीछे सियासत के जानकार बीजेपी का रोल देख रहे हैं. सियासत के जानकार मानते हैं कि बीजेपी ने ही अपने चिराग पासवान को बिहार में एक्टिव किया है, जिससे महागठबंधन को कड़ी टक्कर दी जा सके. चिराग कुछ भी नहीं तो दलितों और महादलितों के बीच लोकप्रिय हैं और इसका फायदा बीजेपी को मिल सकता है.