CM Ashok Gehlot Takes Important Decisions during Political Crisis

सीएम अशोक गहलोत ने सियासी उठापटक के बीच लिया बड़ा फैसला, किसी को नहीं था अचानक करेंगे ऐसा ऐलान

सीएम अशोक गहलोत ने सियासी उठापटक के बीच लिया बड़ा फैसला! CM Ashok Gehlot Takes Important Decisions during Political Crisis

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 25, 2022/2:09 pm IST

जयपुर: CM Ashok Gehlot Takes Important Decisions राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के स्वयं सहायता समूहों के वित्तीय प्रबंधन के लिए ‘राजस्थान महिला निधि’ की स्थापना के वास्ते 25 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि गहलोत ने 26 अगस्त 2022 को ‘महिला समानता दिवस’ के अवसर पर महिला निधि की शुरुआत की थी। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि इस निधि से महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक उन्नति मिलेगी।

Read More: प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी के नेता ने कर ली खुदकुशी, घर पर फंदे पर लटकती मिली लाश, कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर कही थी ये बात

CM Ashok Gehlot Takes Important Decisions गहलोत ने कहा था कि महिला निधि के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को रोजमर्रा की जरूरतों, स्वरोजगार और आय अर्जन गतिविधियों के लिए आसानी से पर्याप्त ऋण उपलब्ध हो सकेगा, जिससे वे आर्थिक रूप से सशक्त बनेंगी। ‘राजस्थान महिला निधि’ का गठन राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) के माध्यम से किया गया है। राजस्थान उत्तर भारत का पहला राज्य है, जहां महिला निधि की स्थापना की गई है।

Read More: शराबी शिक्षक का वीडियो वायरल, कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीण नाराज, शिक्षक के खिलाफ खोला मोर्चा 

गहलोत द्वारा 2022-23 के बजट में महिला निधि की स्थापना के लिए आगामी दौ वर्षों में 50 करोड़ रुपये का अंशदान उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। उक्त घोषणा की अनुपालना में यह वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना के तहत 40 हजार रुपये तक का ऋण 48 घंटे, जबकि 40 हजार रुपये से अधिक का ऋण 15 कार्य दिवस में आवेदित सदस्यों के समूह के बैंक खाते में जमा हो जाएगा।

Read More: ब्लू शरारा में शहनाज गिल ने दिए क्यूट पोज, तस्वीरें देख आप भी हो जाएंगे मदहोश 

वर्तमान में राज्य के 33 जिलों में 2.70 लाख स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है, जिनसे 30 लाख परिवार जुड़े हुए हैं। वित्त वर्ष 2022-23 में 50 हजार स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जाना प्रस्तावित है, जिनमें लगभग छह लाख परिवारों को शामिल किया जाएगा। राज्य में कुल 36 लाख परिवारों को उनकी आवश्यकताओं के आधार पर चरणबद्ध तरीके से राजस्थान महिला निधि से लाभ प्रदान किया जाएगा।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक