Congress will change state president of these states before election!

चुनाव से पहले बड़े फेरबदल की तैयारी में कांग्रेस, बदलेगी इन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष, प्रियंका गांधी को भी मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

Congress is preparing for election : कर्नाटक में मिली जीत ने कांग्रेस और उसके कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है। ऐसे में कांग्रेस अब 2024

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2023 / 10:47 AM IST, Published Date : June 9, 2023/10:47 am IST

नई दिल्ली : Congress is preparing for election : कर्नाटक में मिली जीत ने कांग्रेस और उसके कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है। ऐसे में कांग्रेस अब 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। सबसे पहले संगठनात्मक फेरबदल की योजना है। इसी क्रम में कांग्रेस राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और झारखंड में जल्द नए अध्यक्ष का ऐलान कर सकती है। इसके साथ ही पार्टी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती है।

सूत्रों ने बताया कि ओडिशा, हरियाणा और बिहार में कांग्रेस जल्द नए प्रभारी नियुक्त करेगी। इसके साथ ही महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भी प्रभारी बदले जाएंगे। दरअसल, इन दोनों राज्यों के मौजूदा प्रभारी दिनेश गुंडो राव और एचके पाटिल को हाल ही में कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार में मंत्री बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : मोतीबाग इलाके में पंजाब नेशनल बैंक के ATM में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम

राजस्थान में होगा बड़ा बदलाव

Congress is preparing for election :  सबसे दिलचस्प बात ये है कि राजस्थान में भी जल्द नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग सकती है। क्योंकि राज्य में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच मनमुटाव खुलकर सामने आ गया है। इसके अलावा युवा चेहरों को मौका देने के उद्देश्य से जल्द ही एक नई कांग्रेस वर्किंग कमेटी चुनी जाएगी। रायपुर के अधिवेशन में इसे लेकर प्रस्ताव भी पारित हुआ था।

सूत्रों के मुताबिक, पूरे सांगठनिक फेरबदल की प्रक्रिया अगले एक से तीन सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पास इन पदों के लिए उम्मीदवारों के नाम पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ें : The Kerala Story देखने के बाद मुस्लिम बॉयफ्रेंड के साथ फरार हुई युवती, 15 दिन बाद होने वाली थी शादी, सांसद ओवैसी बोले- ये इश्क का मामला है…

राजस्थान के घमासान पर कब लगेगा विराम

Congress is preparing for election :  राजस्थान में लंबे वक्त से गहलोत और पायलट के बीच विवाद चल रहा है। पिछले कुछ दिनों से दोनों नेताओं ने खुले तौर पर एक दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। वहीं, कांग्रेस कई महीनों से राजस्थान का संकट टाल रही है।

राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दोनों नेताओं को साथ लाने की कोशिश की थी। कर्नाटक चुनाव के बाद दोनों नेताओं से बातचीत भी की गई। अमेरिका दौरे पर जाने से ठीक पहले राहुल गांधी ने दोनों से मुलाकात की थी। इस दौरान पायलट और गहलोत को समझाने की कोशिश भी की गई। ताकि राजस्थान चुनाव से पहले एकजुटता का संदेश दिया जा सके। हालांकि अभी तक कोई फॉर्मूला नहीं निकल सका है, क्योंकि दोनों नेता अपने-अपने स्टैंड पर अड़े हैं।

यह भी पढ़ें : नेता प्रतिपक्ष और उनके पति पर 2 युवकों ने किया जानलेवा हमला, पुलिस ने लिया आरोपियों को हिरासत में 

प्रियंका गांधी को मिल सकती है अहम भूमिका

Congress is preparing for election :  हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में प्रियंका गांधी ने चुनाव प्रचार का नेतृत्व किया था, दोनों ही राज्यों में कांग्रेस को जीत मिली। माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी जल्द ही बड़ी भूमिका में नजर आ सकती हैं। इससे पहले उन्हें यूपी का प्रभारी बनाया गया था। हालांकि, राज्य में मिली हार के बाद उन्होंने हिमाचल और कर्नाटक का रुख किया। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश का प्रभार छोड़ सकती हैं, ताकि वे अन्य राज्यों में ध्यान केंद्रित कर सकें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें