कोविड : स्थानीय स्तर पर दवाओं के उत्पादन पर विचार कर रहे केरल के स्वास्थ्य व उद्योग विभाग | Covid: Kerala Health and Industry Department considering production of medicines at local level

कोविड : स्थानीय स्तर पर दवाओं के उत्पादन पर विचार कर रहे केरल के स्वास्थ्य व उद्योग विभाग

कोविड : स्थानीय स्तर पर दवाओं के उत्पादन पर विचार कर रहे केरल के स्वास्थ्य व उद्योग विभाग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 17, 2021/1:24 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 17 जुलाई (भाषा) केरल के स्वास्थ्य और उद्योग विभाग राज्य में स्थानीय स्तर पर दवाओं, सुरक्षा किटों और चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन की संभावना तलाश रहे हैं ताकि कोविड-19 की तीसरी लहर से पहले उनकी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

दोनों विभागों के मंत्रियों ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि इसके लिए दोनों विभागों के प्रधान सचिवों और केरल मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (केएमएससीएल) और केरल स्टेट ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (केएसडीपीएल) के प्रबंध निदेशकों की एक समिति गठित की जाएगी।

इसमें कहा गया है कि दस्ताने, मास्क, पीपीई किट और अन्य चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज और उद्योग मंत्री पी राजीव की संयुक्त बैठक आयोजित की गई थी।

जॉर्ज ने विज्ञप्ति में कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवश्यक सुरक्षा और चिकित्सा उपकरणों का घरेलू स्तर पर उत्पादन एक बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि दूसरी लहर में अन्य राज्यों में कोविड-19 की वजह से कई कारखाने बंद होने के कारण सुरक्षा उपकरणों की कमी हो गई थी।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र तीसरी लहर के लिए खुद को तैयार कर रहा है और आवश्यक चिकित्सा और सुरक्षा उपकरण पहले से उपलब्ध कराए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर ये उपकरण केरल में बनते हैं, तो इससे घरेलू उद्योगों को भी मदद मिलेगी।

जॉर्ज ने कहा कि यदि राज्य में अधिक आवश्यक दवाओं का भी उत्पादन किया जा सकता है, तो इससे बाहर से खरीदने की लागत कम हो जाएगी और यहां के स्वास्थ्य क्षेत्र को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, राज्य के लिए आवश्यक दवाओं का औसतन केवल 10 प्रतिशत हिस्सा ही केरल में निर्मित होता है और शेष 90 प्रतिशत दवाइयां अन्य राज्यों से मंगायी जाती है।

राजीव ने कहा, ‘‘यह खुशी की बात है कि स्वास्थ्य विभाग ऐसे समय में आगे आया है जब उद्योग दवा के उत्पादन पर गंभीरता से विचार कर रहा है।’’

भाषा कृष्ण अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)