रक्षा सचिव ने गुजरात के ओखा में तटरक्षक बल की होवरक्राफ्ट रखरखाव इकाई का उद्घाटन किया |

रक्षा सचिव ने गुजरात के ओखा में तटरक्षक बल की होवरक्राफ्ट रखरखाव इकाई का उद्घाटन किया

रक्षा सचिव ने गुजरात के ओखा में तटरक्षक बल की होवरक्राफ्ट रखरखाव इकाई का उद्घाटन किया

:   Modified Date:  March 29, 2024 / 02:25 PM IST, Published Date : March 29, 2024/2:25 pm IST

ओखा, 29 मार्च (भाषा) रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने शुक्रवार को गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के ओखा में भारतीय तटरक्षक की ‘होवरक्राफ्ट’ रखरखाव इकाई का उद्घाटन किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

‘होवरक्राफ्ट’ ऐसा वाहन होता है जिसका इस्तेमाल जल व थल दोनों में किया जा सकता है।

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसके महानिदेशक राकेश पाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उद्घाटन समारोह में मौजूद थे।

उसने कहा, ‘‘होवरक्राफ्ट रखरखाव ढांचा अग्रिम क्षेत्रों में अभियान संबंधी तत्परता को मजबूती प्रदान करेगा।’’

समारोह के बाद संवाददाताओं से बातचीत में अरमाने ने कहा कि केंद्र सरकार तटरक्षक बल की शक्ति और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि बिना किसी समस्या के भारतीय तटरेखा की रक्षा की जा सके।

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय तटरक्षक बल का मुख्य उद्देश्य देश को बाहरी खतरों से बचाना है। केंद्र आईसीजी को सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश कर रहा है। वर्तमान में, उनके पास कई गश्ती जहाज, तेज नौकाएं और विमान हैं।’’

अरमाने ने कहा कि भारतीय तटरक्षक समुद्री मार्ग से मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए भारतीय नौसेना, सीमा सुरक्षा बल और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के साथ मिलकर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘गुजरात पुलिस भी इसमें अपना योगदान दे रही है। ये सभी सुरक्षा एजेंसियां मादक पदार्थ तस्करों और इनके आने के बिंदुओं पर करीबी नजर रख रही हैं।’’

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers