Kedarnath Dham Yatra Latest Update

केदारनाथ धाम जानें वाले यात्रियों के लिए आई बड़ी खबर, श्रद्धालु गर्भगृह में जा कर कर सकेंगे दर्शन, इन नियमों का करना होगा पालन

Kedarnath Dham Yatra Latest Update : केदारनाथ धाम से बड़ा अपडेट सामने आया है। केदारनाथ मंदिर में आम तीर्थ यात्रियों को अब गर्भगृह तक जाने

Edited By :   Modified Date:  June 24, 2023 / 02:38 PM IST, Published Date : June 24, 2023/2:31 pm IST

नई दिल्ली : Kedarnath Dham Yatra Latest Update : उत्तराखंड चार धाम यात्रा का शुभारंभ होने के साथ ही भारी संख्या में तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ समेत चारों धामों में एमपी, यूपी, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य राज्यों से तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। इसी के बीच केदारनाथ धाम से बड़ा अपडेट सामने आया है। केदारनाथ मंदिर में आम तीर्थ यात्रियों को अब गर्भगृह तक जाने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : नहीं थम रहा फिल्म ‘आदिपुरूष’ पर बवाल, AICWA ने केंद्रीय गृहमंत्री को लिखा पत्र, जानें क्या कहा.. 

यात्रियों की संख्या में कमी को देखते हुए लिया गया फैसला

बदरी-केदार मंदिर समिति (BKTC) ने यात्रियों की संख्या में आई कमी को देखते हुए सभी यात्रियों को गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति दे दी है। हालांकि भीड़ बढ़ने पर पहले की तरह सभा मंडप से ही दर्शन की व्यवस्था रहेगी। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुले थे। इस सीजन शुरुआत से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचने लगे। प्रतिदिन औसतन 20 हजार यात्री केदारनाथ मंदिर में दर्शन कर रहे थे।

यह भी पढ़ें : CG Weather Update: प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी भारी बारिश, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी 

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए BKTC ने बंद किया था गर्भगृह में प्रवेश

Kedarnath Dham Yatra Latest Update :  भीड़ नियंत्रित हो और सभी श्रद्धालु दर्शन कर सकें, इसलिए BKTC ने कपाट खुलने के दूसरे दिन से ही आम तीर्थयात्रियों का गर्भगृह में प्रवेश बंद कर दिया था। सभा मंडप से ही दर्शन करने दिया जा रहा था। वीआईपी या हेलीकॉप्टर से आने वाले यात्रियों को ही गर्भगृह तक जाने की अनुमति थी। पिछले कुछ दिनों से केदारनाथ में प्रतिदिन यात्रियों की संख्या 15 हजार से कम हो गई है।

दूसरी ओर कई कंपनियों ने हेलीकॉप्टर सेवाएं भी बंद कर दी हैं। इसे देखते हुए BKTC ने यह कदम उठाया है। हालांकि यात्री गर्भगृह में फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे। मोबाइल भी स्विच ऑफ कर अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : विपक्ष को सांप, मेंढक और बंदर वाले बयान पर कमलनाथ ने CM शिवराज को दिया करारा जवाब, कही ये बात 

ऐसे मिलेगी गर्भ गृह में जाने की अनुमति

Kedarnath Dham Yatra Latest Update :  इस व्यवस्था को गुरुवार से शुरू कर दिया गया है। सभी यात्री गर्भ गृह में जाकर बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे। यात्री को अपना मोबाइल ऑफ कर ही गर्भ गृह में जाने की अनुमति दी जा रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers