AirAsia par lgaya gya 20 lakh ka jurmana

DGCA ने एयर एशिया पर लगाया 20 लाख रुपए का जुर्माना, इस काम में बरती थी लापरवाही

fine of Rs 20 lakh on AirAsia : नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयर एशिया पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। DGCA की जांच में

Edited By :   Modified Date:  February 11, 2023 / 05:20 PM IST, Published Date : February 11, 2023/5:20 pm IST

नई दिल्ली : fine of Rs 20 lakh on AirAsia : नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयर एशिया पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। DGCA की जांच में पता चला है कि एयरलाइन कंपनी की ओर से पायलटों के लिए अनिवार्य ट्रेनिंग को लेकर लापरवाही बरती गई है। DGCA ने अपने काम में लापरवाही बरतने के लिए एयरलाइन के 8 नामित परीक्षकों पर 3-3 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। यही नहीं, एयरलाइन के ट्रेनिंग हेड को 3 महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दिया है।

यह भी पढ़ें : जेपी नड्डा ने की सागर साहू के परिजनों से मुलाकात, बोले- भाजपा नेताओं की हत्या ने सबको झकझोर दिया 

DGCA ने किया था एयर एशिया का निरीक्षण

fine of Rs 20 lakh on AirAsia :  DGCA द्वारा 23 नवंबर से 25 नवंबर, 2022 के दौरान एयर एशिया (इंडिया) लिमिटेड का निगरानी निरीक्षण किया गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, निरिक्षण के दौरान डीजीसीए ने पाया कि एयर एशिया (इंडिया) लिमिटेड के पायलटों के कुछ अनिवार्य अभ्यास पायलट प्रवीणता जांच और उपकरण रेटिंग जांच (जो एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की आवश्यकता है) के दौरान नहीं किए थे, जो DGCA नियमों का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें : टाटा ने अपने गाड़ियों में किया बड़ा बदलाव, नए प्रदूषण मानकों के हिसाब से तैयार हुआ इंजन 

नोटिस जारी कर मांगा जवाब

fine of Rs 20 lakh on AirAsia :  इसके बाद, DGCA ने मैसर्स एयर एशिया (इंडिया) लिमिटेड के जवाबदेह प्रबंधक, प्रशिक्षण प्रमुख और सभी नामित परीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया और उनसे जवाब मांगा। अधिकारी ने कहा कि जवाबदेह प्रबंधक, प्रशिक्षण प्रमुख और सभी नामित परीक्षकों के लिखित जवाब की जांच की गई। तदनुसार, कार्रवाई की गई है। पिछले कुछ दिनों में, DGCA एयरलाइंस द्वारा नियमों के उल्लंघन के खिलाफ सख्त हो गया है और एयर इंडिया और गो फर्स्ट समेत कई के खिलाफ कार्रवाई की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें