Direct recruitment at on the posts of inspector or DSP level in CBI!...

CBI में DSP और निरीक्षक के पदों पर होगी सीधी भर्ती!… संसदीय समिति ने राजयसभा में पेश की रिपोर्ट

posts of inspector or DSP level in CBI : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) में निरीक्षक या पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के पदों के लिए सीधी भर्ती का

Edited By: , December 9, 2022 / 06:51 AM IST

नयी दिल्ली : posts of inspector or DSP level in CBI : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) में निरीक्षक या पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के पदों के लिए सीधी भर्ती का प्रावधान होना चाहिए। एक संसदीय समिति ने गुरूवार को राज्यसभा में पेश की गई अपनी रिपोर्ट में यह सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें : स्विमिंग पूल में क्लोरीन गैस के रिसाव के कारण 10-12 छात्र बीमार पड़ गए

CBI के पास लंबित हैं 1,025 मामले

posts of inspector or DSP level in CBI :  कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति ने कहा है कि CBI के पास कुल 1,025 मामले लंबित हैं, जिनमें से 66 का पांच साल बाद भी कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। समिति ने कहा है कि यदि जनशक्ति आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए तो लंबित मामलों की संख्या को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है। समिति ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि CBI में उपनिरीक्षक के पद से ऊपर के उम्मीदवारों की सीधी भर्ती का कोई प्रावधान नहीं है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप, अब इन न्यूज़ साइट्स ने मांगी माफी

पुलिस निरीक्षक/उपाधीक्षक के रैंक में होनी चाहिए सीधी भर्ती

posts of inspector or DSP level in CBI :  रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि ‘‘पुलिस निरीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक के रैंक में उम्मीदवारों की सीधी भर्ती का प्रावधान होना चाहिए।’ निरीक्षक, डीएसपी और एएसपी के पद पर पदोन्नति या प्रतिनियुक्ति और सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से अलग-अलग अनुपात में भरे जाते हैं। रिपोर्ट में प्रकाशित आंकड़ों से पता चलता है कि 31 जनवरी, 2022 तक CBI के पास 1,025 मामलों की जांच लंबित थी, जिनमें से 66 मामले पांच साल से अधिक समय से लंबित है। समिति ने यह भी कहा कि, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, अभियोजन की मंजूरी सक्षम प्राधिकारी द्वारा तीन महीने के भीतर दी जानी चाहिए, जो और एक महीने की अवधि के लिए बढ़ाई जा सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें