dgca heavy fine on air india

विमानन कंपनी एयर इंडिया पर 30 लाख रुपए का जुर्माना, एक पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस भी 3 महीने के लिए सस्पेंड, जानें वजह

Directorate General of Civil Aviation took major action on Air India on urine issue.

Edited By :   Modified Date:  January 20, 2023 / 02:12 PM IST, Published Date : January 20, 2023/2:12 pm IST

DGCA has also reprimanded Air India.

विमान सेवा प्रदाता कंपनी एयर इंडिया पर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की हैं। डीजीसीए ने एयर इण्डिया पर 30 लाख रूपये का जुर्माना लगाया हैं। इसके अलावा उनके बेड़े के एक पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस भी तत्काल प्रभाव से 3 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया हैं। डीजीसीए की इस कार्रवाई के बाद एविएशन सेक्टर में हड़कंप मचा हुआ हैं।

Read more : राशन कार्डधारकों को जोरदार झटका! सामने आई ये बड़ी मुसीबत, जान लें वरना

महानिदेशालय ने यह कदम बीते दिनों सामने आये पेशाब कांड के बाद उठाया हैं। पायलट पर यह कार्रवाई विमान नियम 1937 के नियम 141 और लागू DGCA के नागरिक उड्डयन नियमों के तहत अपनी ड्यूटी न निभाने में विफल रहने पर की है। वही जुर्मान उनके उड़ान निदेशक पर लगाया गया हैं।

Read more : पूर्व मुख्यमंत्री ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर कसा तंज, कहा – बड़े नेता होते तो ग्वालियर-डबरा महापौर चुनाव नहीं हारते

इस कार्रवाई के बाद डीजीसीए ने एयर इंडिया से पूछा की आपपर कार्रवाई क्यों ना की जाएँ? आपने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन सही तरीके से नहीं किया। इन सबके अलावा न्याय के नैसर्गिक सिद्धांतो को देखते हुए आपको जवाब प्रस्तुत करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया जाएगा। जिसके बाद ही आगे की कार्रवाई सुनिश्चित होगी।