Do not give these medicines to children after vaccination

वैक्सीन लेने के बाद बच्चों को भूलकर भी न खिलाएं ये दवाएं, भारत बायोटेक ने दी ये सलाह

Do not give these medicines to children after vaccination

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : January 6, 2022/10:54 am IST

नई दिल्लीः Do not give these medicines to children after vaccination वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने बुधवार को स्पष्ट किया कि कोवैक्सीन (Covaxin) का टीका लगवाने के बाद किशोरों को पैरासिटामोल या पेन किलर दवाओं से बचना चाहिए। कंपनी ने कहा है कि हमें जानकारी मिली है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों को कोवैक्सीन की डोज देने के बाद पैरासिटामोल के 500 एमजी की तीन गोलियां लेने को कहा जा रहा है।

Read more :  कॉर्डेलिया क्रूज शिप से मुंबई लौटे 139 और यात्री कोरोना से संक्रमित, 1827 यात्री थे सवार

Do not give these medicines to children after vaccination कंपनी ने कहा कि हमारी तरफ से कोवैक्सीन का टीका लगने के बाद कोई पैरासिटामोल या दर्द निवारक गोलियां लेने की सलाह नहीं दी जाती है। साथ ही कहा कि कुछ दूसरी कोविड वैक्सीन की डोज के साथ पैरासिटामोल लेने को कहा जा रहा है, लेकिन कोवैक्सीन का टीका लगवाने के बाद ऐसी कोई दवा लेने की सलाह नहीं दी जाती है।

Read more :  सूरत के प्रिंटिंग मिल में गैस लीक, दम घुटने से 6 कर्मचारियों की मौत.. 20 से ज्यादा की हालत गंभीर

कंपनी ने अपने बयान में यह भी कहा कि वैक्सीन की क्लीनिकल ट्रायल के दौरान 30,000 लोगों में से 10 से 20 फीसदी में साइड इफेक्ट देखने को मिला था। हमने करीब 30,000 लोगों पर क्लीनिकल ट्रायल किया, जिसमें करीब 10 से 20 फीसदी लोगों में साइफ इफेक्ट देखा गया। अधिकतर साइड इफेक्ट के लक्षण हल्के थे, जो एक से दो दिनों में ठीक हो गए और इसके लिए किसी प्रकार की दवा की जरूरत नहीं पड़ी।

Read more : दो मंजिला मकान में लगी आग से 8 बच्चों समेत 12 लोगों की मौत, बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

बता दें कि सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोवैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी है। इस उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण का अभियान तीन जनवरी से शुरू हो गया है।