Car will run 1000 km by charging in 15 minutes: अब नो टेंशन...

अब नो टेंशन…15 मिनट में फुल चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, दौड़ेगी 1000 किलोमीटर तक, जानिए क्या है फंडा

Car will run 1000 km by charging in 15 minutes: अब नो टेंशन...15 मिनट में फूल चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, दौड़ेगी 1000 किलोमीटर तक, जानिए क्या है फंडा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 28, 2022/2:03 pm IST

Car will run 1000 km by charging in 15 minutes: नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण और महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। जिसके चलते अब लोग अपनी रोजमर्रा की चिजों में कटौती तो कर ही रहे है। साथ ही रोजाना इस्तेमाल करने वाली चिजों का विकल्प भी तलाश रहे है। इसी कड़ी में सबसे ज्यादा उपयोग करने वाली चीज गाड़ी है। लेकिन पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए आम आदमी की जेब पर काफी असर पड़ रहा है। जिसके चलते अब लोग इलेक्ट्रीकल व्हीकल की ओर रुख कर रहे है। लेकिन ईवी कार या बाइक लेने से पहले कई सवाल मन में पैदा हो रहे है। इसमें सबसे बड़ा सवाल गाड़ी की चार्जिंग को लेकर है। लेकिन अब इसे लेकर भी चिंताए जल्द ही दूर होने जा रही है।

ये भी पढ़ें- एक महोत्सव ऐसा भी! पिकनिक मनाने चले हाथी, जानें क्या है पूरी खबर…

15 मिनट में फुल चार्ज

Car will run 1000 km by charging in 15 minutes: अगर आपसे कहा जाए कि आपको सिर्फ 15 मिनट चार्ज करने पर गाड़ी फुल चार्ज हो जाएगी तो एक पल के लिए आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे। लेकिन जल्द ऐसा होने जा रहा है। जिसकी मदद से ईवी कारें 15 मिनट चार्ज करने पर 1000 किलो मीटर सड़क पर दौड़ने में कामयाब होगी। 2025 तक नई बैट्रियों को 6 गुना तक शक्तिशाली किया जाएगा। इतना ही नहीं ये बैट्री साइज में ताश की गड्डी के बराबर होगी और कई गुना शक्तिशाली भी। लेकिन सवाल ये उठता है कि कैसे? तो आपको बता दें कि अब बैट्री में तरल पदार्थ की बजाए ठोस पदार्थ के इस्तेमाल से ये संभव है।

ये भी पढ़ें- प्रेम की इस कहानी से शुरू हुई पत्थर बरसाने की परंपरा, इस साल भी हुआ खूनी संघर्ष

छोटी और सस्ती होगी बैट्री

Car will run 1000 km by charging in 15 minutes: दरअसल, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रीकोर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एनर्जी में इस लेकर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। इनके अनुसार बैट्री में इस्तेमाल होने वाला ठोस पदार्थ में दरार पड़ने को डेंड्राइट कहते हैं। लेकिन, अब जल्द ही यह समस्या खत्म होने वाली है। बता दें कि कतर की सरकारी कंपनी ने अमेरिकी कंपनी क्वांटमस्कैप में 3 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया, जो सॉलिड बैटरी बना रही है। इस कंपनी के सीईओ भारतीय मूल के जगदीप सिंह हैं। क्वांटमस्कैप की बैटरी 17% सस्ती है। खास बात यह है कि बैटरी ताश की गड्डी जितनी छोटी है। साथ ही मौजूदा भारी बैटरियों से 6 गुना शक्तिशाली भी है।

ये भी पढ़ें- छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़,अफसरों के नाक के नीचे से आयोग से पेपर हो गया चोरी

बैट्री ने ट्रिपल टेस्ट किया पास

Car will run 1000 km by charging in 15 minutes: इस कंपनी में सबसे बड़ी 20% हिस्सेदारी पोर्शे की है, जिसका फोक्सवैगन कंपनी पर 50.7% नियंत्रण है। यही कंपनी ऑडी, स्कोडा, बेंट्ली, बुगाटी, लेंबोर्गिनी, डुकाटी और पोर्शे जैसी कारें बनाती है। वाल स्ट्रीट में चर्चा है कि इस कंपनी के प्राइवेट निवेशकों में एक नाम बिल गेट्स का भी है। जनवरी 2022 में कंपनी ने एक टेस्ट रिपोर्ट जारी की थी, जिसके अनुसार सॉलिड बैटरी सिर्फ 15 मिनट चार्ज करने से 80% तक चार्ज हो जाती है। इस 80% चार्जिंग में 1000 किमी का सफर तय किया जा सकता है। इस बैट्री का परीक्षण 3 चरणों में पूरा हो चुका है। कंपनी का दावा है कि 2025 तक स्मार्टफोन की तरह ही ईवी कारें भी बहुत आम हो जाएंगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें