droupadi murmu won president election celebration in BJP who said what

5 लाख 77 हजार 777 वोट पाकर जीतीं द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति बनने पर जमकर थिरके बीजेपी कार्यकर्ता, जानिए किसने क्या कहा

presidential election 2022; droupadi murmu :  एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बन गई हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : July 21, 2022/9:20 pm IST

presidential election 2022; droupadi murmu :  एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बन गई हैं। वह देश की 15वीं राष्ट्रपति निर्वाचित हुई हैं। इससे पहले वह देश की पहली महिला राज्यपाल रहा चुकी हैं। तीसरे राउंड की गिनती में ही उन्होंने राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी 50 फीसदी वोट पा लिए थे। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को बड़े अंतर से हराया है। कुल तीनों राउंड की बात करें तो कुल वोट 3 हजार 219 थे। इनकी वैल्यू 8,38,839 थी। इसमें से द्रौपदी मुर्मू को 2 हजार 161 वोट (वैल्यू 5,77,777) मिले । वहीं यशवंत सिन्हा को 1 हजार 58 वोट (वैल्यू 2,61,062) मिले।

द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे पीएम मोदी

द्रौपदी मुर्मू की जीत पर पीएम मोदी दिल्ली में उनके घर पहुंचे। उनके साथ बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। दोनों ने मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर बधाई दी।  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी। उन्होंने लिखा कि राष्ट्रपति चुनाव में प्रभावी जीत दर्ज करने के लिए श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी को बधाई। वे गांव, गरीब, वंचितों के साथ-साथ झुग्गी-झोपड़ियों में भी लोक कल्याण के लिए सक्रिय रहीं हैं। आज वे उनके बीच से निकल कर सर्वोच्च संवैधानिक पद तक पहुंची है। यह भारतीय लोकतंत्र की ताकत का प्रमाण है।

अमित शाह, जेपी नड्डा ने दी बधाई

द्रौपदी मुर्मू की जीत पर अमित शाह ने लिखा कि एक अति सामान्य जनजातीय परिवार से आने वाली NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू का भारत का राष्ट्रपति चुना जाना पूरे देश के लिए अत्यंत गौरव का पल है, उन्हें बधाई देता हूं। वहीं जेपी नड्डा ने उनको बधाई देते हुए कहा कि जनजातीय समाज की महिला का राष्ट्रपति पद तक पहुंचना, देश के लिए स्वर्णिम क्षण हैं, मुझे विश्वास है कि आपके प्रशासनिक व सामाजिक कार्यो की दक्षता व अनुभव से राष्ट्र को अप्रतिम लाभ मिलेगा।

बीजेपी नेता मना रहे जश्न

द्रौपदी मुर्मू की जीत पर बीजेपी नेता जश्न मना रहे हैं। संबित पात्रा इस वक्त ओडिशा के पुरी में हैं। वहां उन्होंने पारंपरिक नृत्य किया। वहीं मंत्री मीनाश्री लेखी ने ड्रम बजाया।

राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई

विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने भी द्रौपदी मुर्मू को जीतने पर बधाई दी है। राहुल गांधी ने लिखा कि देश का 15वां राष्ट्रपति बनने पर द्रौपदी मुर्मू को बधाई।

वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर आदरणीय द्रौपदी मुर्मू को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी मुर्मू को बधाई दी है। वहीं द्रौपदी मुर्मू की जीत पर तेजस्वी यादव ने लिखा कि द्रौपदी मुर्मू को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

यशवंत सिन्हा ने द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी

यशवंत सिन्हा ने द्रौपदी मुर्मू को जीतने पर बधाई दे दी है। उन्होंने लिखा कि मैं जीत के लिए द्रौपदी मुर्मू को बधाई देता हूं। भारत को उम्मीद है कि वह बिना किसी भय या पक्षपात के संविधान के संरक्षक के रूप में काम करेंगी।

द्रौपदी मुर्मू के लिए बिहार में मनाया जा रहा जश्न

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि ऐसा समाज जो राजनीतिक क्षेत्र में कभी हाशिये पर रहा करता था, उनके(द्रौपदी मुर्मू) नेतृत्व में देश निश्चित तौर पर आगे बढ़ेगा। आज देश के सभी नागरिक उनकी उम्मीदवारी और उनकी जीत से खुश हैं।

बीजेपी दफ्तर में विजय जुलूस की तैयारियां शुरू

द्रौपदी मुर्मू की जीत के बाद जेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 3 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।