shinde ki hui shivsena

एकनाथ शिंदे का हुआ ‘धनुष और तीर’, शिवसेना विवाद पर चुनाव आयोग का आया बड़ा फैसला

shinde ki hui shivsena चुनाव आयोग ने आज आदेश दिया कि पार्टी का नाम शिवसेना और पार्टी का प्रतीक धनुष और तीर एकनाथ शिंदे गुट द्वारा रखा जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 07:52 PM IST, Published Date : February 17, 2023/7:51 pm IST

shinde ki hui shivsena: नई दिल्ली। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को शुक्रवार को झटका लगा। बता दें कि चुनाव आयोग ने शिवसेना विवाद पर अपना फैसला सुनाया है। इस फैसले से मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को बड़ी राहत मिली है। चुनाव आयोग ने अपने फैसले में शिंदे गुट को शिवसेना का नाम दिया है। चुनाव आयोग ने आदेश दिया कि पार्टी का नाम शिवसेना और पार्टी का चिह्न धनुष और तीर एकनाथ शिंदे गुट द्वारा रखा जाएगा।

shinde ki hui shivsena: भारत के चुनाव आयोग ने देखा कि शिवसेना का वर्तमान संविधान अलोकतांत्रिक है। बिना किसी चुनाव के पदाधिकारियों के रूप में एक गुट के लोगों को अलोकतांत्रिक रूप से नियुक्त करने के लिए इसे विकृत कर दिया गया है। इस तरह की पार्टी की संरचना विश्वास को प्रेरित करने में विफल रहती है। आयोग ने यह भी पाया कि शिवसेना के मूल संविधान में अलोकतांत्रिक तरीकों को गुपचुप तरीके से वापस लाया गया, जिससे पार्टी निजी जागीर के समान हो गई। इन तरीकों को चुनाव आयोग 1999 में नामंजूर कर चुका था। इसी के साथ महाराष्ट्र में शिवसेना से अब उद्धव गुट की दावेदारी खत्म मानी जा रही है।

ये भी पढ़ें- बारात जाने से पहले दूल्हे ने खेत में जाकर किया ऐसा काम, देखकर घर वालों की फटी रह गईं आंख

ये भी पढ़ें- ऐसा हुआ तो बढ़ जाएगी शिक्षकों की मुश्किलें, चुनावी साल में सिरदर्द बनेगा OPS का जिन्न, प्रदेश में उलझा पुरानी पेंशन का पेंच

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें