कई सीमावर्ती क्षेत्रों से असम पुलिस के कर्मियों को निकालने के प्रयास जारी: मिजोरम के मंत्री |

कई सीमावर्ती क्षेत्रों से असम पुलिस के कर्मियों को निकालने के प्रयास जारी: मिजोरम के मंत्री

कई सीमावर्ती क्षेत्रों से असम पुलिस के कर्मियों को निकालने के प्रयास जारी: मिजोरम के मंत्री

:   November 29, 2022 / 08:56 PM IST

आइजोल, सात मार्च (भाषा) मिजोरम के एक मंत्री ने सोमवार को बताया कि असम की सीमा से लगे कई इलाकों में डेरा डाले हुए असम पुलिस के जवानों को निकालने के लिए मिजोरम प्रयास कर रहा है।

असम पुलिस के अधिकारी पिछले साल जून से एतलांग, बुआर्चेप और सैहापुई ‘वी’ इलाकों में सीमा विवाद के बाद डेरा डाले हुए हैं। विपक्षी कांग्रेस के लालरिंदिका राल्ते के एक सवाल के जवाब में मिजोरम के गृह मंत्री लालचमलियाना ने कहा कि उनकी सरकार असम के हैलाकांडी जिले की सीमा से लगे ऐतलांग इलाके और कछार जिले के पास बुआर्चेप और सैहापुई ‘वी’ इलाकों से पुलिसकर्मियों को निकालने के लिए कदम उठा रही है।

मिजोरम असम के साथ 164.6 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। लालचमलियाना ने विधानसभा को बताया, ‘‘हमने अभी तक अपने क्षेत्रों या सीमाओं को नहीं खोया है, लेकिन हम उन्हें वापस लेने का प्रयास कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि दोनों राज्यों की सरकारें लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने का प्रयास कर रही हैं… लेकिन अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।’’ पूर्वोत्तर के दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद 1875 और 1933 में दो औपनिवेशिक सीमांकन से उपजा था।

भाषा सुरभि रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers