निर्वाचन आयोग आईडीसीए की टीम का मुख्यधारा की टीमों के साथ एक मैच की संभावनाएं तलाश रहा |

निर्वाचन आयोग आईडीसीए की टीम का मुख्यधारा की टीमों के साथ एक मैच की संभावनाएं तलाश रहा

निर्वाचन आयोग आईडीसीए की टीम का मुख्यधारा की टीमों के साथ एक मैच की संभावनाएं तलाश रहा

:   Modified Date:  December 2, 2022 / 07:39 PM IST, Published Date : December 2, 2022/7:39 pm IST

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को कहा कि वह भारतीय दिव्यांग क्रिकेट परिषद (आईडीसीए) की टीम का मुख्यधारा की टीमों के साथ एक मैच प्रायोजित करने की संभावनाएं तलाश रहा है।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर आयोग ने यहां भारतीय दिव्यांग टीम को सम्मानित किया।

टीम का स्वागत करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग टीम के खिलाड़ियों द्वारा दिखाई गई प्रतिरोध शक्ति और दृढ़ता को सलाम करता है। उन्होंने कहा कि टीम ने दिव्यांग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित टी-20 चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर देश का नाम रोशन किया है।

कुमार ने कहा कि आयोग ने महसूस किया कि विजेताओं को उनके हक का प्रचार मिलना महत्वपूर्ण है।

आयोग ने एक बयान में कहा कि निर्वाचन आयोग आईडीसीए की टीम का मुख्यधारा की टीमों के साथ एक मैच प्रायोजित करने की संभावनाएं तलाशेगा।

आयोग ने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के मौके पर, पद्मश्री से सम्मानित नीरू कुमार द्वारा ‘विविधता और समावेशन’ विषय पर अपने अधिकारियों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यशाला का भी आयोजन किया।

इस अवसर पर कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग पंजीकरण से लेकर मतदान तक की पूरी चुनाव प्रक्रिया के पारिस्थितिकी तंत्र में सक्षम वातावरण सुनिश्चित करने के लिए पहुंच की अवधारणा और अभ्यास को मुख्यधारा से जोड़ने को प्रतिबद्ध है।

ज्ञात हो कि निर्वाचन आयोग मतदान केंद्रों पर सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कई उपायों को लागू कर रहा है, जिससे दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बिना किसी परेशानी के अपना वोट डालने के लिए अनुकूल सुविधा दी जा सके।

आयोग ने कहा कि मतदान केंद्रों पर भूतल पर मतदान केंद्र, मानकीकृत रैंप, व्हीलचेयर, स्वयंसेवक, सुलभ शौचालय, स्पर्श संकेत, सांकेतिक भाषा दुभाषिया और पिक अप ड्रॉप जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं।

आयोग ने 40 प्रतिशत विकलांगता वाले दिव्यांगों को अपने घरों में आराम से मतदान करने के लिए डाक मतपत्र सुविधा का विकल्प भी प्रदान किया है।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)