Electricity rates hike

Electricity rates from 1st october: नए महीने में लगने जा रहा बिजली का झटका, बिजली हुई महंगी, इतने बढ़ गए दाम

Electricity rates from 1st october बिजली हुई महंगी, 5 से 7 फीसदी बढ़े रेट, 1 अक्टूबर से खर्च होंगे ज्यादा रुपये

Edited By :   Modified Date:  September 25, 2023 / 11:20 AM IST, Published Date : September 25, 2023/11:20 am IST

Electricity rates from 1st october: नए महीने में आम जनता को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगने जा रहा है। राज्य सरकार ने बिजली की दरों में इजाफा कर दिया है। त्रिपुरा राज्य बिजली निगम लिमिटेड (TSECL) ने बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है। इस बार बिजली की दरों में औसतन 5 से 7 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसकी जानकारी विभाग के एक अधिकारी ने दी।

1 अक्टूबर से लागू होंगी नई दरें

Electricity rates from 1st october: आपको बता दें बिजली की नई दरें 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हो जाएंगी। कभी लाभ कमाने वाली सरकारी इकाई रही टीएससीईएल (TSECL) को वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान कुल 280 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है और चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों में इसे 80 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।

2014 के आब अब होगा बदलाव

Electricity rates from 1st october: टीएसईसीएल (TSECL) ने बिजली दरों में इससे पहले 2014 में बदलाव किया था फिलहाल, पूर्वोत्तर राज्य में लगभग 10 लाख बिजली उपभोक्ता हैं।

इसलिए लिया फैसला

Electricity rates from 1st october: टीएसईसीएल (TSECL) के प्रबंध निदेशक देबाशीष सरकार का कहना है कि सभी कारकों पर विचार करने और त्रिपुरा बिजली नियामक आयोग (TERC) के साथ परामर्श के बाद बिजली निगम को बचाने के लिए बिजली दरों में औसतन 5-7 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।”

क्यों बढ़ाई गईं बिजली की कीमतें?

Electricity rates from 1st october: आपको बता दें बिजली की दरों में बढ़ोतरी के पीछे मुख्य कारण गैस की कीमत में इजाफा होना है। पिछले कुछ सालों में इसमें लगभग 196 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है।

सरकार ने दी जानकारी

Electricity rates from 1st october: सरकार ने कहा है कि पहले, टीएसईसीएल गैस आधारित बिजली उत्पादन इकाइयों को चलाने के लिए प्रति माह गैस की खरीद पर 15 करोड़ रुपये खर्च करती थी, लेकिन अब यह खर्च बढ़कर 35-40 करोड़ रुपये मासिक हो गया है। बिजली दरों में बढ़ोतरी के अलावा कोई रास्ता नहीं है।

ये भी पढ़ें- Indore Metro Trial Run: ट्राइल रन को तैयार इंदौर मेट्रो, इस रूट पर तैयार किए जा रहे पांच स्टेशन

ये भी पढ़ें- Air Show In Bhopal: आसमान में नजर आए लड़ाकू विमान, घर से बाहर निकले लोग, जानें क्या होने जा रहा खास

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक