EPFO Interest Date : Money will come in the account of 6.5 crore people

EPFO Interest Date: 6.5 करोड़ लोगों के खाते में आएगा पैसा, केंद्र सरकार करने वाली है ऐतिहासिक फैसला

EPFO Interest Date : चूंकि अभी पीएफ पर 43 साल में सबसे कम ब्याज मिल रहा है, तो जल्दी ही वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल जाने की उम्मीद की जा रही है। इसके बाद कभी भी ईपीएफओ के मेंबर्स के पीएफ खाते (PF Account) में ब्याज क्रेडिट किया जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 11, 2022/12:17 pm IST

EPFO Interest Date: नई दिल्ली, 11 मई 2022। EPFO खाता धारकों करोड़ों लोगों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल, इस बार पीएफ पर मिलने वाला ब्याज (Interest Rate on PF) दिसंबर से पहले ही क्रेडिट किया जा सकता है, इस पर सिर्फ वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की मुहर लगने का इंतजार है। चूंकि अभी पीएफ पर 43 साल में सबसे कम ब्याज मिल रहा है, तो जल्दी ही वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल जाने की उम्मीद की जा रही है। इसके बाद कभी भी ईपीएफओ के मेंबर्स के पीएफ खाते (PF Account) में ब्याज क्रेडिट किया जा सकता है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more: School Education Minister Daughter in Law Suicide : स्कूल शिक्षा मंत्री परमार की बहू ने लगाई फांसी..

रिपोर्ट के अनुसार सरकार अगले महीने के अंत तक यानी 30 जून से पहले कभी भी पीएफ खाताधारकों को ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर सकती है। वहीं कुछ खबरों में बताया जा रहा है कि ईपीएफओ दशहरा-दीपावली के फेस्टिव सीजन से पहले ब्याज का पैसा क्रेडिट कर सकता है, हालांकि, अभी इस बारे में न तो EPFO की ओर से कोई आधिकारिक बयान आया है, न ही सरकार ने कोई ऐलान किया है। आम तौर पर साल के अंत में PF का ब्याज क्रेडिट किया जाता है, इस बार ब्याज कम होने के चलते उम्मीद की जा रही है कि EPFO क्रेडिट करने के लिए दिसंबर तक का इंतजार नहीं करेगा। इससे EPFO के साढ़े छह करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा। पहली बार ऐसा किया जा सकता है कि आधे साल में ही उनके पीएफ का ब्याज एकाउंट में डाल दिया जाए।

read more: Cyclone ‘Asani’ Effect : यहां दिखने लगा चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर | अलर्ट पर है ये राज्य…

ब्याज दर को 8.65 फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी किया

EPFO Interest Date: अभी PF पर मिलने वाले ब्याज की दर कई दशकों के सबसे निचले स्तर पर है, EPFO ने 2021-22 के लिए पीएफ के ब्याज की दर 8.1 फीसदी तय किया है, यह 1977-78 के बाद PF पर ब्याज की सबसे कम दर है। इससे पहले 2020-21 में पीएफ पर 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था, फिस्कल ईयर 2020-21 में पीएफ के ब्याज की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इससे ठीक एक साल पहले 2019-20 में इस ब्याज दर को 8.65 फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी किया गया था।

read more: Cyclone ‘Asani’ Effect : यहां दिखने लगा चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर | अलर्ट पर है ये राज्य…

कमाई के आधार पर पीएफ का ब्याज

ईपीएफओ पीएफ खाताधारकों के खाते में जमा हुए पैसे को कई जगहों पर इन्वेस्ट करता है, इस इन्वेस्टमेंट से होने वाली कमाई के एक हिस्से को ब्याज के रूप में खाताधारकों को दिया जाता है। अभी ईपीएफओ 85 फीसदी हिस्सा डेट ऑप्शंस में इन्वेस्ट करता है, इनमें सरकारी सिक्योरिटीज और बॉन्ड भी शामिल हैं। बाकी के 15 फीसदी हिस्से को ईटीएफ में लगाया जाता है। डेट और इक्विटी से हुई कमाई के आधार पर पीएफ का ब्याज तय किया जाता है।

read more: छत्तीसगढ़ के ये शहर म बिहनिया बल्ब जलाना हे मना, जलत मिलहि त कटहीं बिजली | जानव काबर…

How to check PF Balance: ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं। ‘आवर सर्विसेज’ के ड्रॉपडाउन से ‘फॉर एम्पलॉइज’ को सेलेक्ट करें। इसके बाद मेंबर पासबुक पर क्लिक करें, अब यूएएन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। पीएफ अकाउंट चुनें और उसे खोलते ही आपको बैलेंस दिख जाएगा। एसएमएस के माध्यम से बैलेंस चेक करने के लिए 7738299899 पर ‘EPFOHO UAN ENG’ टाइप कर मैसेज भेज दें। आपको रिप्लाई में बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी, इनके अलावा उमंग ऐप से भी पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है।