विशेषज्ञ समिति सरकार को जल्द सौंप देगी समान नागरिक संहिता का मसौदा : धामी |

विशेषज्ञ समिति सरकार को जल्द सौंप देगी समान नागरिक संहिता का मसौदा : धामी

विशेषज्ञ समिति सरकार को जल्द सौंप देगी समान नागरिक संहिता का मसौदा : धामी

:   Modified Date:  December 25, 2023 / 09:05 PM IST, Published Date : December 25, 2023/9:05 pm IST

देहरादून, 25 दिसंबर (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को कहा कि समान नागरिक संहिता का मसौदा राज्य सरकार को नए साल में जल्द ही सौंप दिया जाएगा।

हरिद्वार में जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी के आचार्य पद पर 25 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित दिव्य आध्यात्मिक सम्मेलन को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए हमने जो विशेषज्ञ समिति गठित की थी, उसने अपना काम पूरा कर लिया है। नए साल में हमें जल्द ही उसका मसौदा मिल जाएगा और हम उसे लागू करने की दिशा में बढ़ेंगे।’

धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता लागू करने का निर्णय अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण या जम्मू—कश्मीर में धारा 370 हटाने जितना ही महत्वपूर्ण है ।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर या जम्मू—कश्मीर में धारा 370 हटाने की मांग कई वर्षों से की जा रही थी । मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार, पिछले साल राज्य में हुए विधानसभा चुनावों से पहले हमने फिर सत्ता में आने पर समान नागरिक संहिता लागू करने का वादा किया था ।

मुख्यमंत्री की जल्द राज्य में समान नागरिक संहिता को लागू करने की घोषणा का, कार्यक्रम में मौजूद सभी साधु— संतों ने ताली बजाकर स्वागत किया और उन्हें साधुवाद दिया।

धामी ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश में कई कठिन फैसले लिए जिनमें भूमि जिहाद भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि इसके तहत उत्तराखंड में सरकारी जमीनों पर हुए 5000 एकड़ से भी अधिक अतिक्रमण को सरकार द्वारा खाली कराया गया ।

भाषा दीप्ति दीप्ति रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)