Food Waste In India: Crores of rupees worth of food is wasted every year

Food Waste In India: हर साल करोड़ों रुपये के खाने की होती है बर्बादी, यहां देखें चौंकाने वाले आंकड़े

Food Waste In India: हर साल करोड़ों रुपये के खाने की होती है बर्बादी, यहां देखें चौंकाने वाले आंकड़े Crores of rupees worth of food is wasted

Edited By: , September 23, 2022 / 02:29 PM IST

Food Waste In India: नई दिल्ली। दुनिया में कितने लाख लोग ऐसे हैं जो बगैर खाए रात को सोते हैं और कितने करोड़ लोग ऐसे हैं जो खाना बर्बाद करते हैं। आपको पता है कि कैसे लोग लाखों टन का खाना और अनाज बर्बाद करते हैं। भारत में प्रति व्यक्ति हर साल औसतन 50 किलो तक खाना बर्बाद करते हैं। ये आंकड़े बहुत ही चौंकाने वाले हैं, जितनी बड़ी जनसंख्या उतनी बड़ी खाने की बर्बादी। खाने की बर्बादी के मामले में चीन के बाद भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

Read more: पर्पल लुक में ‘ब्यूटी क्वीन’ टीवी एक्ट्रेस ने दिखाईं दिलकश अदाएं, तस्वीरें देख मदहोश हुए फैंस 

190 मिलियन भारतीय कुपोषित
Food Waste In India: पर्याप्त फूड प्रोडक्शन के बावजूद यूनाइटेड नेशन के आंकड़े बताते हैं कि लगभग 190 मिलियन भारतीय कुपोषित हैं। संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सालाना लगभग 68.7 मिलियन टन खाना बर्बाद होता है। आपको यह भी बताते चले की भारत में भोजन की बर्बादी की कीमत सालाना लगभग 92,000 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी है।

Read more: सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस! मर्दों की सुरक्षा की उठी मांग, एक्ट्रेस पर गलत तरीके से छूने का लगा आरोप 

सालाना टन भर का खाना होता है बर्बाद
Food Waste In India: यूनाइटेड नेशंस एनवायरनमेंट प्रोग्राम (UNEP) और सहयोगी संगठन फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट के साल 2021 के मुताबिक लगभग 931 मिलियन टन खाद्य सामग्री बर्बाद हुई है, जिसमें से 61 फीसदी घरों में, 26 फीसदी फूड सर्विस और खुदरा से 13 फीसदी है।

वहीं आंकड़ो पर ध्यान दें तो यह भी पता चलता है की अनुमानित तौर पर भारत में हर कोई सालाना लगभग 50 किलोग्राम तक खाना बर्बाद कर देता है। देश में खाने की बर्बादी का आकड़ा सालाना 68,760,163 टन तक पहुंच चूका है।

और भी है बड़ी खबरें…